नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

लोहरा समाज को अनु.जनजाति की सारी सुविधाएं दी जाए:आदिवासी लोहरा समाज

राँची:आदिवासी लोहरा समाज की आज अहम बैठक हुई,
बैठक की अध्यक्षता विजय कच्छप ने की,बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित आदिवासी सेना के(प्रदेश अध्यक्ष)सह मुखिया अजय कच्छप उपस्थित हुए।अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि झारखंड प्रदेश के दक्षिणी छोटानागपुर के खतियानी-लोहार ही लोहरा अनु.जनजाति के सदस्य हैं।खतियानी लोहार की जमीन की बिक्री CNT Act-46 के तहत किया जाय।अंचलाधिकारी नगडी़ ससमय लोहरा जाति के सदस्यों को लोहरा जाति का जाति प्रमाण-पत्र निर्गत करें।
विशिष्ट अतिथि के रुप में केन्द्रीय सरना समिति(अध्यक्ष)श्री अजय तिर्की उपस्थित होकर कहा कि “लोहरा” झारखंड राज्य के 32जनजातियों में से एक लोहरा जाति हैं इन्हे अनु.जनजाति का सारी सुविधाएं दिये जाये।
(जिला अध्यक्ष)प्रभात तिर्की ने कहा कि सभी लोहरा जाति के सदस्यों को शिक्षित होना होगा अपने हक एवं अधिकार के लिए लडना होगा संघर्ष करना होगा तभी अधिकार मिल पायेगा।आदिवासी छात्र संघ लोहरा जाति के साथ हमेशा खडा है।
श्री जागा पहान(पहान चिपरा) ने कहा कि सभी लोहरा जाति के सदस्यों को अपने आंगन में सरना झंडा गाडना जरुरी है।और प्रत्येक वृहस्पतिवार को सरना स्थल जाकर पुजा करना है।बैठक में शामिल आदिवासी लोहरा समाज केन्द्रीय समिति के (सचिव)संजय लोहरा,श्री अशोक लोहरा,राजी पडहा सरना प्रार्थना सभा-श्रीमती रेणु तिर्की,आदिवासी 21पडहा नगडी(अध्यक्ष)सुनील कच्छप,ऐतिहासिक 22पडहा समिति(महासचिव)श्री सुमन लोहरा, मुखिया-श्रीमती मानती तिर्की(देवरी-पंचायत),चिपरा ग्रामपहान-श्री जागा पाहान,प्रखण्ड़ सचिव-श्री रामविलास लोहरा,लालु लोहरा,सुरेश लोहरा,

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button