नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
अपराधझारखंड

देवघर में 16 साइबर अपराधी गिरफ्तार, 26 मोबाइल, 35 सिमकार्ड समेत 3 एटीएम बरामद

देवघर : साइबर अपराधियों के विरुद्ध देवघर पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाई लगातार जारी है। इसके तहत साइबर थाना की पुलिस ने देवघर जिला के मारगोमुण्डा थाना क्षेत्र के खिजुरियाटांड, मधुपुर थाना क्षेत्र के न्यू कॉलोनी, पथरड्डा ओपी क्षेत्र के घघरजोर, सारठ थाना क्षेत्र के कुरुमटांड, चकनवाडीह, पालाजोरी थाना क्षेत्र के डुमरिया और सारवां थाना क्षेत्र के दासडीह गांव से एक नाबालिग किशोर सहित 16 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

शुक्रवार को इस बाबत आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में देवघर एसपी अश्विनी सिन्हा ने बताया कि इन साइबर अपराधियों के पास से 26 मोबाइल, 35 सिम कार्ड, 3 एटीएम समेत 11 पासबुक बरामद किया गया है। गिरफ्तार अपराधियों में 27 वर्षीय कोटिल मंडल, 21 वर्षीय अरविंद मंडल, 29 वर्षीय राजू मंडल, 22 वर्षीय कपिल दास, 48 वर्षीय रंजीत मंडल, 21 वर्षीय मोहम्मद आलम, 23 वर्षीय परवेज आलम, 19 वर्षीय राजू दास, 19 वर्षीय मिथुन दास, 20 वर्षीय कैलाश महरा, 23 वर्षीय उत्तम दास, 22 वर्षीय सुबोध दास, 21 वर्षीय राजीव दास, 21 वर्षीय राजेन्द्र दास और 19 वर्षीय रजत राय का नाम शामिल है।

इसके अलावा एक नावबलिग को भी साइबर ठगी के आरोप में निरुद्ध किया गया है

इसके अलावा एक नावबलिग को भी साइबर ठगी के आरोप में निरुद्ध किया गया है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार रंजीत मंडल, कपिल दास और नाबालिग युवक का आपराधिक इतिहास है और इन पर सारठ, सारवां थाना में पहले से मामला दर्ज है। इसके साथ ही एसपी द्वारा यह जानकारी दी गयी कि गिरफ्तार साइबर अपराधियों द्वारा साइबर ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाए जाते थे। साइबर अपराधी फर्जी बैंक अधिकारी बनकर लोगों को फोन करते हैं और उन्हें बताते हैं कि उनका एटीएम बंद होने वाला है। इसके अलावा केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर भी ठगी की जाती है।

इन अपराधियों द्वारा साइबर ठगी के लिए गूगल पे का भी सहारा लिया जाता था। साथ ही साइबर अपराधियों द्वारा वर्चुअल पेमेंट एड्रेस के माध्यम से भी ठगी की जाती थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button