नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

संपूर्ण झारखण्ड के परिप्रेक्ष्य में डेमोग्राफी को देखें निशिकांत, बाबूलाल और अन्य भाजपा नेता : बंधु तिर्की

डेमोग्राफी की बात करते समय सलेक्टिव क्यों हो जाते हैं भाजपा नेता

रांची:झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि डेमोग्राफी के विषय में बात करते समय सभी भाजपा नेताओं को पूरे झारखण्ड के परिप्रेक्ष्य में बात करनी चाहिये. उन्होंने कहा कि सलेक्टिव होकर डेमोग्राफी जैसे संवेदनशील मुद्दे पर बात करना खतरनाक है और यह झारखण्ड के साथ ही यहाँ के लोगों के हित में भी नहीं है. श्री तिर्की ने कहा कि इस बात का ख्याल न केवल लोकसभा या विधानसभा बल्कि हर एक पब्लिक प्लेटफॉर्म पर और आपस की बातचीत में भी रखा जाना चाहिये.
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा कि लोकसभा में सांसद निशिकांत दुबे द्वारा संथाल परगना में आदिवासियों की संख्या कम होने, डेमोग्राफी बदलने और घुसपैठ के साथ ही संथाल परगना में आदिवासियों की आबादी 36 प्रतिशत से घटकर 26 प्रतिशत होने के मुद्दे की बात हो या फिर झारखण्ड प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी द्वारा डेमोग्राफी में बदलाव के बाद डेमोक्रेसी पर खतरे की बात लेकिन यह दोनों नेता केवल और केवल संथाल परगना के मामले में ही बातचीत करते हैं. जबकि राजधानी रांची, दक्षिणी छोटानागपुर, उत्तरी छोटानागपुर और कोल्हान के संदर्भ में बातचीत करने के दौरान सभी भाजपा नेता, डेमोग्राफी का डी या द बोलने से भी परहेज करते हैं. श्री तिर्की ने कहा की रांची के साथ ही जमशेदपुर, धनबाद, बोकारो एवं अन्य नगरों और अब तो ग्रामीण क्षेत्रों में भी आदिवासियों की संख्या तेजी से कम होती जा रही है. आदिवासी, जमीन लूट का शिकार हो रहे हैं जिसके कारण आदिवासियों को विस्थापन और पलायन का सामना करना पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से बिहार और उत्तर प्रदेश से आये लोग आदिवासियों की जमीन पर कब्जा कर रहे हैं और इसमें वे सीएनटी और एसपीटी एक्ट की धज्जियाँ उड़ाने से भी बाज नहीं आते हैं. उन्होंने कहा कि श्री मरांडी एवं अन्य भाजपा नेताओं को यह भी बताना चाहिये कि राजधानी रांची में सबसे ज़्यादा ज़मीन किसके द्वारा लूटी गयी और इसका आदिवासियों के ऊपर कैसा और कितना प्रभाव पड़ा? श्री तिर्की ने कहा कि झारखण्ड की बात करते समय भाजपा नेताओं को हमेशा यह गौर करना चाहिये कि उनके अनेक वक्तव्यों से आदिवासियों के मन में उनके प्रति गुस्सा, नाराजगी और तकलीफ है क्योंकि भाजपा नेताओं द्वारा जमीनी मुद्दों की तो बात नहीं होती लेकिन वैसे मुद्दों पर बात करने के दौरान वे तेज तर्रार हो जाते हैं जब बात हिन्दू-मुसलमान की हो. श्री तिर्की ने कहा कि भाजपा नेताओं को अपनी अंतरात्मा में झाँकना चाहिये और झारखण्ड और यहाँ के आदिवासियों के हित को प्राथमिकता देते हुए बात करनी चाहिये न कि सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के पीछे भागना चाहिये.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button