नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांची

हरमू नदी के ऊपर बनेगा एलिवेटेड कॉरिडोर, हरमू से कडरू तक होगा निर्माण

जाम से मिलेगी मुक्ति

रांची:राजधानी को जाम मुक्त बनाने के लिए तीन फ्लाईओवर सहित सड़कों को चौड़ा करने व नई सड़क बनाने का काम चल रहा है। अब पथ निर्माण विभाग ने हरमू बाईपास रोड और मेन रोड को जाम मुक्त करने के लिए दोनों को एक-दूसरे से जोड़ने की योजना तैयार की है। दोनों प्रमुख रोड को जोड़ने के लिए हरमू नदी के ऊपर एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा। हरमू मुक्तिधाम से होटल रेडिशन ब्लू, कडरू मोड़ तक एलिवेटेड कॉरिडोर का निर्माण कराया जाएगा। करीब 2.50 किमी लंबे इस एलिवेटेड कॉरिडोर को हरमू बाईपास रोड में प्रस्तावित फ्लाईओवर से भी जोड़ा जाएगा, ताकि कांके रोड से कचहरी रोड या सर्कुलर रोड होते हुए मेन रोड जाने – आने वाले वाहन सवार सीधे हरमू फ्लाईओवर पर चढ़कर मेन रोड की ओर आना-जाना कर सकें।

“एलिवेटेड कॉरिडोर की संभावना तलाशने के लिए पथ निर्माण विभाग के क्षेत्र सर्वेक्षण अग्रिम योजना के कार्यपालक अभियंता सहित पथ प्रमंडल के इंजीनियरों ने स्थल का निरीक्षण कर लिया है। जिसके बाद हरमू नदी के किनारे खाली क्षेत्र में डबल पिलर पर एलिवेटेड कॉरिडोर बनाने की संभावना जताई गई। नदी के दोनों किनारे पिलर होंगे, उसके ऊपर एलिवेटेड कॉरिडोर बनेगा और नीचे नदी यथावत रहेगी। सर्वे टीम की रिपोर्ट के बाद पथ निर्माण सचिव ने योजना का डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का निर्देश दे दिया है। 10 अक्टूबर तक कंसल्टेंट का चयन किया जाना है।

तपोवन मंदिर के पास मेन रोड फ्लाइओवर से एलिवेटेड कॉरिडोर को जोड़ने की तैयारी

शहर में विद्यानगर से नामकुम स्वर्णरेखा नदी तक हरमू नदी की कुल लंबाई 10.5 किमी है। ऐसे में हरमू मुक्तिधाम से मैन रोड फ्लाईओवर तक एलिवेटेड कॉरिडोर को जोड़ने की संभावना तलाशी जा रही है। पहले फेज में हरमू मुक्तिधाम से कडरू मोड़ तक का काम होगा। इसके बाद कडरू मोड़ से मेन रोड आरओबी के ऊपर बन रहे सिरमटोली मेकॉन एलिवेटेड कॉरिडोर से इसे जोड़ने की संभावना तलाशी जाएगी। तपोवन मंदिर से निवारणपुर होते हुए इसे गुजारा जाएगा, ताकि शहर की सभी प्रमुख सड़कों को ऊपर-ऊपर ही एक-दूसरे से जोड़ दिया जाए। इससे लोगों का समय बचने के साथ जाम की समस्या पूरी तरह दूर हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button