नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

सोशियो इकोनामिक डेवलपमेंट ऑफ़ झारखंड पर एकदिवसीय प्रोफेशनल संवाद का आयोजन

रांची : झारखण्ड प्रदेश प्रोफेशनल्स कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सह प्रदेश प्रतिनिधि झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी आदित्य विक्रम जयसवाल की अध्यक्षता में होटल बीएनआर चाणक्य में प्रातः 11:00 बजे से सोशियो इकोनॉमिक डेवलपमेंट ऑफ़ झारखण्ड पर एक दिवसीय प्रोफेशनल संवाद का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की सुरुवात मुख्य अतिथियों ने दिया प्रज्वलित कर किया। जिसमें मुख्य तौर पर महात्मा गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी को याद करते हुए झारखण्ड का किस प्रकार सामाजिक आर्थिक विकास किया जाये इस पर एक सार्थक परिचर्चा हुई। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि शिव सेना से राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी , कृषि, पशुपालन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री दीपिका पांडेय सिंह तथा झारखण्ड राज्य कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष केशव महतो कमलेश ने इस विषय पर अपना महत्वपूर्ण विचार रखा। मौक़े पर शिव सेना से राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी जी ने कहा कि राँची में आयोजित इस कार्यक्रम में काफ़ी अच्छी लगा यहाँ नई नई सोच और राज्य को विकसित करने के प्रति नई नई सलाह भी मिली साथ ही महाराष्ट्र के कुछ डेवलपमेंट के थॉट्स हमने शेयर किए ताकि यहाँ भी उन चीज़ों से मदद मिल सके और राज्य समृद्धि की ओर अग्रसर रहे। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि झारखण्ड राज्य मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के नेतृत्व में काफ़ी तेज़ी के साथ बढ़ रहा है।प्रियंका चतुर्वेदी ने यह भी कहा कि भाजपा यहाँ के ट्राइबल कम्युनिटीज़ को भड़काने का काम कर रही है पर यहाँ की जनता मज़बूती के साथ अपने मुख्यमंत्री के साथ खड़ी रही और भाजपा की साजिस विफल रही अब ये समय है कि भाजपा सुधर जाए वरना हमने लोकसभा चुनाव में भी आपको सबक़ सिखाया है और अब विधानसभा चुनाव में भी उखाड़ फेकने का काम करेंगे।कृषि पशुपालन एवं आपदा प्रबंधन मंत्री झारखण्ड सरकार दीपिका पांडेय सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में एग्रोबेस्ड इंडस्ट्रीज़ लगाया जायेगा, सिंगल विंडो ऑप्शन दी जाएगी ताकि जो भी एग्रीकल्चर बेस्ड इंडस्ट्रीज़ लगाना चाहते हैं उनको परेशानी ना हो साथ ही साथ सप्लाई चेन के लिए प्रॉपर ट्रांसपोर्टेशन देंगे। वेयरहाउसेस और कोल्ड स्टोरेज की काफ़ी ज़रूरत है उसकी सुविधा दी जाएगी। खाद,बीज और बैंकिंग सारी चीज़ों से कोआपरेटिव और पैक्स को जोड़ा जाएगा ताकि पंचायत में ही किसानों को सारी चीज़ें आसानी से उपलब्ध हो और होल्डिंग किसानों का अपने सुविधा के अनुसार होगा साथ ही साथ फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट्स को भी बढ़ावा दिया जाएगा।झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष केशव महतो कमलेश जी ने कहा कि भारत गाँवों का देश है , हिंदुस्तान गाँव में बसता है, महात्मा गांधी की सोच थीं गाँवों का सर्वांगीण विकास कैसे करें गाँव के अंतिम व्यक्ति तक विकास कि रोशनी कैसे जलायें यें महात्मा गांधी की सोच थी। सत्य और अहिंसा के बल पर अंग्रेजों को भी भारत से सात समुंदर भागने का काम किया आज करोड़ों लोग उनकी सोच और विचारों को लेकर चल रहें हैं। और इससे देश विकास में गति मिल रहा है। आज यहाँ हर वर्ग से प्रबुद्धजन आये हैं एवं सभी के विचारों को जानते हुए हमारे राज्य को मज़बूती प्रदान करने में काफ़ी सहयोग मिलेगा और नये आइडियाज़ जानने को मिलेंगे साथ ही आज मैं यह कहकर जाता हूँ की मुझसे अध्यक्ष होने के नाते जितना बन पड़ेगा मैं सहयोग करूँगा और मज़बूती से इन मुद्दों को सरकार के समक्ष रखूँगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे आदित्य विक्रम जयसवाल ने कहा कि सर्वप्रथम मैं धन्यवाद करता हूँ प्रियंका चतुर्वेदी जी का कि वे महाराष्ट्र से आकर महाराष्ट्र के डेवलपमेंट को हमसे साझा किया और मैं सरकार के समक्ष भी यह बात साझा करूँगा ताकि झारखण्ड की उन्नति उस स्तर से कैसे हो और महाराष्ट्र एक बहुत ही डेवलप स्टेट है वहाँ का मॉडल यहाँ कैसे लागू किया जाए, ये हम प्रोफेशनल संवाद के ज़रिए रिसर्च पेपर्स भी बनायेंगे और आने वाले समय में झारखण्ड मैनिफेस्टो में भी डालने का प्रयास करेंगे ताकि झारखण्ड समृद्ध बने और हम सब भी प्रतिबद्ध हैं यहाँ के डेवलपमेंट के लिए। इसके पश्चात उन्होंने कहा कि आने वाले आगामी चुनाव में हमारी सरकार फिर से आएगी और हम सब यहाँ से भाजपा को उखाड़ फेकने का काम करेंगे।कार्यक्रम का संचालन प्रोफेसर कुमार आदितेन्द्र नाथ शाहदेव ने किया एवं वक्ता के रूप में प्रोफेशनल्स कांग्रेस झारखण्ड की पूर्व प्रदेश सचिव मीनाक्षी सिंह ने प्रभावित किया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन जानी मानी शिक्षा विद् विजयश्री शाहदेव ने किया। झारखण्ड चेंबर ऑफ़ कॉमर्स के महासचिव आदित्य मल्होत्रा, एनआरआई श्री आदित्य सिंह देव, झारखण्ड चेंबर के सचिव आदित्य मल्होत्रा,रोहित पोद्दार, पूर्व अध्यक्ष किशोर मंत्री, डॉ सुमन्त मिश्रा, मनोरंजन जयसवाल, नवजोत अलंग रूबल, शालिनी सिंघानिया, रजनी जयसवाल,जया जयसवाल,सिल्की अजमानी,शीतल,अंजू द्विवेदी तथा बड़ी संख्या में उपस्थित विभिन्न क्षेत्रों के गणमान्य व्यक्तियों ने इस गंभीर विषय पर प्रश्न किए जिसपर पैनलिस्ट ने सकारात्मक एवं उत्साहपूर्ण वातावरण में जवाब दिया। मौक़े पर डॉ रीमा खलखो, जेनेट एंड्रयू, ऐलन एंड्रयू,जमशेदपुर प्रोफेशनल्स कांग्रेस अध्यक्ष अफ़सर इमाम चिंटू, सर्वर पॉल, सुमित साहू, कृष्णा सहाय, अनिल सिंह,राजीव चौरसिया, सूरज झा , पुनीत नायक, अदनान शेख एवं कई प्रबुद्धजन मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button