नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडधार्मिकरांची

केन्द्रीय सरना समिती ने किया ऎलान सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए सरहुल शोभा यात्रा नहीं निकालेगी

रांची: केन्द्रीय पुजा स्थल सरना टोली हतमा में प्रकृति महापर्व सरहुल पुजा महोत्सव सम्बन्धित प्रेस वार्ता केन्द्रीय सरना समिति के अध्यक्ष बबलू मुंडा के द्वारा रखी गयी।जिसमे मुख्य पहान जगलाल पहान ने कहा की चैत शुल्क पक्ष द्वितीया दिनांक 14.04.2021 दिन बुधवार को उपवास एंव खाखड़ा,मछली पकडाई तथा संधया 07:30 बजे सरना स्थल में जल रखाई पुजा होगी।चैत शुल्क पक्ष तृतीया दिनांक 15.04.2021 दिन वृहस्पतिवार को प्रातः 10:30 बजे केन्द्रीय सरना पुजा स्थल सरना टोली हतमा में पुजा होगी एंव टहरी वितरण का कार्यक्रम होगी।चैत शुल्य पक्ष चतुर्थ दिनांक 16.04.2021 को दिन शुक्रवार को फुलखोसी(पुष्प अर्पण)की जाएगी।

जगलाल पहान ने अपील किया है की सभी सरना धर्माबलम्बियों परंम्पागत रूढ़ि विधि विधान,मुर्गा,मुर्गी की बलि और तपावन,सरई फुल चढ़ाते हुवे सरना स्थलों में सहसमय पुजा करे एंव अपने अपने घरो में पुजा ताम्बी मुर्गी की पैठाकर तीन या पांच तरह की नई फलों की सब्जी ,पकवान,तपावन तथा सरई फुल अपने इष्ट देवों को अर्पित करे।
केन्द्रीय अध्यक्ष बबलू मुण्डा ने कहा की राज्य सरकार व जिला प्रशासन के दिशा निर्देश के पुर्व से केन्द्रीय सरना समिति के द्वारा प्रकृति महापर्व सरहुल शोभा यात्रा नही निकालने का निर्णय लिया जा चुका था। जिसे सभी सरना समितियों ने जिला प्रशासन के साथ हुई बैठक में समर्थन किया जो समाजहित/राज्यहित में कोरोना महामारी के लिए आवश्यक था।

श्री मुण्डा ने कहा की राज्य सरकार व जिला प्रशासन का गाइड लाईन का पालन करते हुवे हम सभी को प्रकृति महापर्व सरहुल पर्व को मनाना है।एंव इस वर्ष भी कोरोना महामारी को देखते हुवे 151 मिटर का विशाल मुण्डा समाज का झण्डा (फिरायालाल) अल्बर्ट एक्का चौक में लगाने के लिए निर्माण किया गया था उस झण्डा को कोरोना गाइडलाइन को देखते हुए विशाल झंडा को नही लगाया जाएगा।साथ ही साथ राज्य सरकार से मांग है की तीन दिनों तक प्रकृति महापर्व सरहुल में राज्यकिय अवकाश घोषित करे सरकार। सभी सरना धर्मलम्बी अपने अपने घरो में सरना झण्डा जरूर लगाए।

महासचिव श्री कृष्णकांत टोप्पो ने कहा की तमाम सरना धर्मावलम्बियों से निवेदन किया है कि वर्तमान में कुछ तथाकथित समाज सेवी व धर्मगुरु अपने कुत्सित मनोविचार समाज के बीच परोस रहे है और भ्रान्ति फैला रहे है तथा पारंम्पारिक रूढ़िवादी व्यवस्था से अलग लोगोंको भटकाव की और ढकेल रहे है जो औचित्यहीन है।हमारे पुर्वजो के द्वारा बनाई गई व्यवस्था सर्वश्रेष्ठ है और स्थापित की गई मान्यताऍं अपने आप में सर्वोतम है हमें हर हाल में अपनी रूढ़िवादी व्यवस्था को बरकार रखने की आवश्यकता है।
सचिव श्री डब्लू मुण्डा ने कहा की वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को देखते हुवे हमारे आदिवासी समाज दो गज की दुरी एंव मास्क आवश्क रुप से लगाए और सुरक्षात्मक रूप से प्रकृति महापर्व को बताये।

सक्रिय सदस्य अनिल उराँव ने कहा की प्रकृति महापर्व को देखते हुवे राज्य सरकार तीन दिनों तक पुर्ण रूप से शराब बन्द करे।
इस प्रेस कोन्फ्रेस में पुख्य रूप से अध्यक्ष श्री बबलू मुण्डा,मुख्यपहान श्री जगलाल पहान,महासचिव श्री कृष्णकांत टोप्पो,सचिव श्री डब्लू मुण्डा,कोषाध्यक्ष श्री जगरनाथ तिर्की सक्रिय सदस्य अनिल उराँव,विजय मुण्डा इत्यादि लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button