नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीतिशिक्षा

अब स्कूलां में पठन-पाठन का काम भी शुरू होना चाहिए: पासवा

रांची: नेशनल प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों की आज रांची स्थित एचएमपी स्कूल चुटिया में बैठक हुई। बैठक में प्राइवेट स्कूल्स एण्ड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन,पासवा के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित थे। मौके पर कई निजी स्कूल के संचालकों ने अपनी व्यवस्था सुनायी और राज्य में संचालित करीब 45 हजार निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों, कार्यरत शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की समस्याओं के निदान को लेकर राज्य सरकार से तत्काल हस्तक्षेप का आग्रह किया गया।

निजी स्कूल के संचालकों ने बताया कि रांची के दो-चार प्रमुख स्कूल को छोड़ दिया जाए, तो सभी निजी स्कूलों के संचालकों, शिक्षकों, कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों की स्थिति दयनीय हो गयी है। राज्य के यदि 100 बड़े स्कूलों को छोड़ दिया जाए, तो अन्य छोटे प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक ट्यूशन फीस भी नहीं दे रहे है, जिसके कारण अधिकांश निजी स्कूल बंद होने के कगार पर है, इन स्कूलों में कार्यरत शिक्षक-कर्मी आत्महत्या को मजबूर हो रहे है, स्थिति निरंतर बद से बदतर होती जा रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई करने में असमर्थ है। ऐसी स्थिति में सरकार स्कूलों को खोलने के संबंध में अविलंब निर्णय लें। उन्होंने कहा कि बच्चों पर देश का भविष्य निर्भर है, लेकिन उनके पठन-पाठन की अनदेखी की जा रही है, लॉकडाउन में सबकुछ खुला है, लेकिन बच्चों की पढ़ाई पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। निजी स्कूल ग्रामीण क्षेत्रों के पढ़ने वाले बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैय्या करा रहा है।

इनमें से अधिकांश वैसे बच्चे है, जिनके अभिभावक सरकारी नौकरी में नहीं है, बल्कि चाय वाला, ठेला, रिक्शा, ऑटो चलाने, मजदूरी करने वाले और सब्जी बेचने वाले के बच्चे पढ़ाई करते है। महीनों से स्कूल बंद रहने के कारण इनमें से कई बच्चों ने बाल मजदूरी का काम प्रारंभ कर दिया गया है। इन अधिकांश स्कूलों का शुल्क 200 से250 रुपये के बीच है, लेकिन स्कूल बंद रहने के कारण सभी मानसिक रूप से विचलित हो रहे हैं।

पासवा के अध्यक्ष आलोक कुमार दूबे ने कहा कि निजी स्कूल संचालकों की समस्याओं से सरकार को अवगत कराया जाएगा और जल्द ही एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और वित्तमंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव से मुलाकात कर उन्हें सारी परिस्थितियों से अवगत कराएगा। उन्हांने बताया कि अब यह समय आ गया है कि स्कूलां में पठन-पाठन का काम भी शुरू होना चाहिए, चाहे 20 प्रतिशत, 30 प्रतिशत या 50 फीसदी बच्चे को लेकर अथवा सप्ताह में तीन दिन स्कूल खोलने के मसले पर शिक्षाविदों को गंभीरतापूर्वक विचार करना चाहिए। उन्होंने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए कई राज्यों में कक्षा छह से ऊपर के स्कूलों को खोलने की अनुमति भी प्रदान कर दी गयी है, इसलिए अब झारखंड में भी मसले पर विचार करने की जरुरत है।

एच एम पब्लिक स्कूल चुटिया में दो दर्जन निजी विद्यालयों के संचालकों की हुई बैठक की अध्यक्षता नेशनल प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष अक्षय प्रसाद ने किया। जबकि स्वागत भाषण एसोसिएशन के संरक्षक व संत स्टीफन स्कूल हिनू के डायरेक्टर प्रमोद नारंग ने की। बैठक का संचालन एच.एम.पब्लिक स्कूल के डायरेक्टर अरविंद कुमार ने किया। बैठक में प्राइम रोज पब्लिक स्कूल बड़गाईं के संचालक मुजाहिदुल इस्लाम, न्यू ऑक्सफोर्ड स्कूल पिठोरिया के संचालक राशिद अंसारी, बुद्धा पब्लिक स्कूल सिल्ली के संचालक रामाधीर कुमार कौशिक, आर्यभट्ट पब्लिक स्कूल रांची के संचालक मनोज कुमार,आरपीएस पब्लिक स्कूल बिजुपाड़ा मांडर के संचालक परशुराम कुमार,होली कॉन्वेंट स्कूल बेड़ो के संचालक रंजीत कुमार खत्री, ज्योति पब्लिक स्कूल बड़ा तलाब रांची के संचालक पीके रथ, ज्ञान पब्लिक ज्योति स्कूल कोकर के संचालक अक्षय प्रसाद,एवी विवेकानंद पब्लिक स्कूल बेड़ो के संचालक कैलाश कुमार, पाठशाला चंदवे के संचालक प्रीतम कुमार सिंह, महेंद्र सरस्वती शिशु विद्या मंदिर सुकुरहुट्टू कांके के संचालक रॉबर्ट कुमार महतो, राम कृष्ण एकेडमी स्कूल के संचालक अरविंद कुमार, होली चाइल्ड पब्लिक स्कूल मांडर के संचालक आलोक बिपीन टोप्पो, साईंन पब्लिक स्कूल कैरो के संचालक अब्दुल माजिद, आदर्श ग्रामीण पब्लिक स्कूल चान्हो के संचालक अमीन अंसारी के साथ-साथ अन्य विद्यालयों के संचालकों में पूनम देवी, अंजली राणा, पार्वती प्रसाद, सुप्रभा टोप्पो, कल्पना दास महतो, मीना कुमारी चौधरी, दीपशिखा, सतीश सिन्हा,पुष्पा टोप्पो,अंजलि सेन, शिवानी शर्मा, सरिता एक्का,मोहन प्रकाश,वासुदेव सिन्हा, अनीता टेटे रवि प्रकाश मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button