नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांचीराजनीति

अंजुमन इस्लामिया चुनाव:अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मोख्तार अहमद और उनकी टीम ने घोषणापत्र जारी किया

रांची:रांची के असलम बैंक्वेट हॉल में अन्जुमन इस्लामिया रांची के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मोख्तार अहमद ने अपने टीम के नाम एवं घोषणापत्र जारी करते हुए बताया कि हमारे टीम का नाम टीम अमन रखा गया है। जिसका मकसद अन्जुमन की तरक्की और कौम की बेहतरी करना है, उन्होंने अपने टीम के विभिन्न पद में उम्मीदवारों के नामों की घोषणा किया जिसमें अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मोख्तार अहमद,उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार मो०नौशाद, महासचिव पद के उम्मीदवार डॉ० तारिक हुसैन, सह-सचिव पद के उम्मीदवार शिक्षक मास्टर मो० शाहिद टीम अमन के मुख्य चेहरा है इस टीम को रांची शहर एवं ग्रामीण क्षेत्र के विभिन सामाजिक संगठनों,मदरसा,मकतब,मस्जिद कमिटी सहित अनेक संस्थाओं तथा आम लोगो का पुरजोर सहयोग एवं समर्थन मिल रहा है,जिससे घोषणापत्र में किये गए वादों एवं विकास के राह में अन्जुमन तथा कौम को लाया जाए।
ज्ञात हो कि इस टीम को झारखंड मुस्लिम सेंट्रल कमेटी एवं मुख्तार अहमद के साथ मिलकर टीम अमन उतारी है। जिसमें जेएमसीसी के संरक्षक मोहम्मद सलाउद्दीन संजू, कार्यवाहक अध्यक्ष मोहम्मद असलम, सचिव नईम अख्तर, सहित कमेटी के अन्य पदाधिकारियों का अहम भूमिका है। आज के इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य रूप से मो संजू, अफरोज आलम, मोहम्मद असलम सहित अंजुमन इस्लामिया चुनाव 2021 के उम्मीदवार, हाजी मुख्तार, डॉक्टर तारीक, मास्टर शाहिद, मो०नौशाद सहित जेएमसीसी के पदाधिकारी एवं सदस्यगण शामिल थे।

वादे नहीं,
इरादे भी हैं।

मेनिफेस्टो में ये हैं मुद्दे

(1)अंजुमन इस्लामियां के बायलॉज को संशोधित कर गतिशील बनाया जाएगा।
(2)अंजुमन के विभिन्न दुकानों में बकाया करोड़ों रुपयों की वसूली अपने कार्यकाल के दौरान की जाएगी।जिसका इस्तेमाल समाज के विकास और कल्याणकरी कार्यों में किया जाएगा।
(3)मौलाना आज़ाद कॉलेज को रांची शहरी क्षेत्र से न्यूनतम दूरी पर शैक्षणिक वातावरण बहाल रखने जैसा भव्य और आधुनिक इमारत का निर्माण किया जाएगा। कॉलेज भवन एवं परिसर निर्माण के उपरांत शैक्षणिक वातावरण को प्रभावी बनाने की दिशा में विशेष अभीरुचि लेते हुए शिक्षण व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए अपने कार्यकाल के दौरान लेक्चरर के रिक्त पड़े 28 पदों को यथाशीघ्र भर जाएगा।
(4)मौलाना आज़ाद कॉलेज में पूर्व की भांति इंटर साइंस की संबद्धता(Affiliation) को पुनः बहाल करते हुए इंटर साइंस की पढ़ाई प्रारम्भ की जाएगी।साथ ही विज्ञान विषय की पढ़ाई कॉलेज में स्नातक स्तर तक शुरू की जाएगी।
(5)आज़ाद हाई स्कूल जिसे वर्षों पूर्व स्कूल की जमीन सहित सरकार को सौंप दी गई थी।जो अल्पसंख्यक समाज द्वारा संचालित संस्थान एवं अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक उन्नयन की दिशा में बाधक साबित हो रहा है।स्कूल को पुनः माइनॉरिटी स्टेटस बहाल कराते हुए जमीन सहित अंजुमन के अधीन लाये जाने की दिशा में सकारात्मक पहल एवं प्रयास किया जाएगा।आज़ाद मिडिल स्कूल और मौलाना आज़ाद द्वारा स्थापित मदरसा इस्लामिया के निम्न शैक्षणिक स्तर को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में हमारी प्रबंधन कमिटी निरंतर प्रयासरत रहेगी। सभी कोटि के रिक्त पड़े पदों को भरा जाएगा।साथ ही कमिटी में सक्षम लोगों को शामिल किया जाएगा।
(6)मौलाना आज़ाद कॉलोनी स्थित अधूरे पड़े गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण कार्य अपने कार्यकाल के अंदर पूर्ण कर लिया जाएगा।साथ ही वहां छात्राओं के लिए लाइब्रेरी सह स्टडी सेन्टर एवं 50 कंप्यूटर से सुसज्जित आधुनिक कंप्यूटर लैब का निर्माण कराया जाएगा।
(7)जामिया हमदर्द और ज़कात फाउंडेशन के तर्ज पर सिविल सेवा एवं सुपर-30 व रहमानी-30 के तर्ज़ पर इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी के लिए आवासीय कोचिंग प्रारम्भ की जाएगी।
(8)अंजुमन प्लाजा मार्केट के छत पर चल रहे लाइब्रेरी सह स्टडी सेन्टर में छात्रों के पढ़ने के लिए जगह कम पड़ जाने को ध्यान में रखते हुए पूर्व में प्लान किये गए दूसरे बिल्डिंग का यथाशीघ्र निर्माण कराया जाएगा।साथ पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए सस्ते कैंटीन की व्यवस्था की जाएगी।
(9)अंजुमन अस्पताल में, अंजुमन का अपना मेडिसीन सेन्टर खोला जाएगा,जहां ब्रांडेड कंपनी की दवाएं 50% डिस्काउंट में मरीज़ों को उपलब्ध कराई जाएगी।साथ ही X-ray, पैथोलॉजी जांच आदि सुविधाएं मार्किट रेट से आधे पैसे में उपलब्ध कराई जाएगी।
(10)अंजुमन अस्पताल के पीछे खाली पड़े जमीन का उपयोग नर्सिंग संस्थान,ब्लड बैंक,पैरामेडिकल एवं मरीज़ और उसके साथ रह रहे परिजनों के लिए कैंटटीन का निर्माण किया जाएगा।साथ ही मरीजों को उचित परामर्श देने के लिए कॉउंसलिंग सेन्टर बनाया जाएगा।इलाज़ भी सस्ता किया जाएगा।
(11)यदि ग़रीब मुस्लिम परिवार के घर में घर के मुखिया का किसी आकस्मिक दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो अंजुमन फण्ड से उस परिवार को 25000/-रुपये सहानुभूति अनुदान राशि के रूप में प्रदान कियाजाएगा।
(12)हरमू ईदगाह,रातू रोड कब्रितान,कर्बला चौक, मौलाना आज़ाद कॉलेज,डोरंडा मार्केट आदि की पुरानी पड़ी दुकानों को तोड़कर भव्य मल्टी स्टोरिड इमारत खड़ा की जायेगी।
(13)ग़रीब,बेरोज़गार और आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार की स्थिति सुदृढ़ करने के लिए माइक्रो फाइनेंस सिस्टम विकसित की जाएगी जो सूद रहित होगा।
(14)बेवाओं,बेरोजगार महिलाओं और लड़कियों को महिला मंडल से बचाने और रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न प्रकार के वोकेशनल ट्रेनिंग शुरू की जाएगी एवं सरकार द्वारा संचालित स्वरोजगार योजनाओं से इन्हें लाभान्वित बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जाएगा।
(15)जेलों में बंद बेकसूर कैदियों की रिहाई एवं विभिन्न प्रकार की सामाज़िक समस्याओं के समाधान हेतु लीगल सेल को और अधिक सुव्यवस्थित एवं सुदृढ़ बनाया जाएगा।
(16)अंजुमन प्लाज़ा मैरिज हॉल को आधुनिक मल्टी स्टोरिड बिल्डिंग के रूप में विकसित किया जाएगा जहां बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
(17) दहेज़ जैसी सामाजिक बुराई से बचने के लिये इस्लामिक रीति -रिवाज से प्रत्येक वर्ष सामूहिक विवाह का आयोज़न किया जाएगा।
(18)झारखंड में मुसलमानों की राजनीतिक पिछड़ापन दूर करने एवं मुसलमानों को राजनीतिक रूप से संगठित करने एवं बेदार करने हेतु हर स्तर पर(पंचायत से राज्य स्तर तक) प्रतिनिधित्व दिलाने के लिए निरंतर संगठित प्रयास किया जाएगा।
(19)ग्रामीण क्षेत्रों में मरीजों को समुचित इलाज़ उपलब्ध कराने हेतु MOBILE MEDICAL VAN की व्यवस्था शुरू की जाएगी,जिसमें डॉक्टर,नर्स एवं दवा की सम्पूर्ण व्यवस्था होगी।
(20)PMRY के तहत बेरोजगारों को बैंक से लोन दिलाने की दिशा में प्रयास किया जाएगा।
अपील
दोस्तों और बुजुर्गों आप टीम अमनके प्रत्याशियों और भविष्य में उनके कार्य योजनाओं को जरा ध्यान से देखिये और अपने विवेक से स्वयं निर्णय लें की कौन आपकी कसौटी में खरा उतरेंगे?किससे उम्मीद की जा सकती है कि मौलाना आज़ाद की विरासत को संरक्षित ही नहीं बल्कि विकसित कर हमें गौरव की अनुभूति कराएगा और हमारा सर फख्र से बुलंद करेगा।इंशाअल्लाह हम अंजुमन की वह पुरानी पहचान लाएंगे और अंजुमन का वकार बहाल करेंगे।तो आईए अंजुमन की तामीर में,इसकी नई पहचान दिलाने में और इसके वकार की बहाली में हमारे हौसलों को उड़ान दिजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button