नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंड

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर निकाली गई जागरूकता रैली

रांची:अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज राँची विश्विद्यालय की इंटरनल कमिटी ( महिला कोषांग ) एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वावधान में आर यू मुख्यालय परिसर में महिला समानता को लेकर जागरूकता रैली आयोजित की गई।रैली के पूर्व सभा भी आयोजित की गई जिसकी अध्यक्षता राँची विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने की।
मुख्य अतिथि राँची की महापौर श्रीमती आशा लकड़ा ने अपने संबोधन में कहा कि आज महिलाएं समाज के हर क्षेत्र में स्वाभाविक रूप से नेतृत्व एवं प्रबंधन संभाल रही हैं। उन्होंने माँ के भूमिका पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा माँ का योगदान अतुल्य है एवं सभी को माँ का सम्मान करना चाहिए। भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को गाँव – गाँव तक पहुंचाने का आह्वान किया।

अध्यक्षीय संबोधन में कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि भारत में महिला – पुरुष का अनुपात में 1000 पुरुष पर 930 महिलाएं हैं जो गंभीर चिंता का विषय है।उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या को अभिशाप बताते हुए कहा कि इसको सरकारी एवं सामाजिक स्तर पर निश्चित प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता है।उन्होंने उपस्थित छात्र – छात्राओं को आगे बढ़कर समाज में महिला स्वावलंबन हेतु सकारात्मक प्रयास करने की अपील की।राँची विश्विद्यालय की इंटरनल कमिटी( वीमेन सेल) की पीठासीन पदाधिकारी डॉ रेणु दीवान ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 का थीम महिलाओं का नेतृत्व : कोविड के दौर में समान भविष्य का निर्माण पर चर्चा करते हुए महिला दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला।
सभा का संचालन एन एस एस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार एवं इंटरनल कमिटी की सदस्य सचिव डॉ स्मृति सिंह ने संयुक्त रूप से किया एवं धन्यवाद ज्ञापन आर यू के डी एस डब्ल्यू डॉ पी के वर्मा ने किया।

सभा के पश्चात जागरूकता रैली को महापौर श्रीमती आशा लकड़ा एवं कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया ।आर यू मुख्यालय से रैली प्रारंभ होकर एल्बर्ट चौक (फिरायालाल चौक ) , सर्जना चौक, शहीद चौक होते हुए पुनः विश्वविद्यालय मुख्यालय परिसर में समाप्त हुआ

रैली के पश्चात आर यू सीनेट हॉल में राँची विश्विद्यालय के परफार्मिंग एन्ड फाइन आर्ट्स विभाग की छात्र – छात्राओं ने दुर्गा शक्ति , नृत्य नाटिका (कोविड 19 महामारी में महिला की भूमिका ) विषय पर नृत्य के माध्यम से उत्कृष्ट प्रदर्शन किया जिसे सभी ने सराहना की। नृत्य कार्यक्रम का कोरियोग्राफर विपुल नायक एवं शालीना ने किया।
आज के सभी कार्यक्रमों में राँची विश्वविद्यालय के सभी विश्वविद्यालय विभागों एवं महाविद्यालयों के छात्र – छात्राओं ने हिस्सा लिया।
आज के कार्यक्रम में डी एस डब्ल्यू डॉ पी के वर्मा, कुलसचिव डॉ एम सी मेहता, परीक्षा नियंत्रक डॉ आशीष झा,डॉ उषा किरण, डॉ रीता कुमारी, डॉ नीलू कुमारी, डॉ सुषमा, डॉ मगदली, डॉ भारती खाका, डॉ भारती, डॉ एमलीन केरकेट्टा, डॉ आरती मेहता, डॉ राजकुमार शर्मा, डॉ पी के झा, अनीता कुजूर सहित कई प्राध्यापक एवं कर्मचारी शामिल हुए।
आज के कार्यक्रम को सफल बनाने में एन एस एस के टीम लीडर्स दिवाकर, फलक, सुषमा, प्रिंस, नेहा, दीपा, सूरज, गौरव अग्रवाल, सुरेंद्र आदि का उल्लेखनीय योगदान रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button