नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांची

रांची में बर्ड फ्लू की पुष्टि,अंडा की खरीद बिक्री पर रोक,

रांची:राजधानी में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. संक्रमित क्षेत्र के एक किलोमीटर की परिधि में कुक्कुट/कुक्कुट उत्पाद, अंडा की खरीद-बिक्री एवं परिवहन पर रोक लगा दी गई है. इसको लेकर डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने एक्शन प्लान के तहत RAPID RESPONSE TEAM (आरआरटी) का गठन किया है. जिसके तहत प्रत्येक टीम में पशु चिकित्सा पदाधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जिला पशुपालन पदाधिकारी एवं सहायक निदेशक, कुक्कुट, क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र, होटवार रांची से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने का निर्देश दिया गया है.

एक्शन प्लान के तहत R R T द्वारा क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र होटवार के शेष बचे कुक्कुटों की कलिंग, वैज्ञानिक विधि से निस्तारण एवं इसके बाद संक्रमित क्षेत्र का वैज्ञानिक विधि से संपूर्ण क्लीनिंग एंड डिसइन्फेक्शन का कार्य किया जाना है.

एक्शन प्लान के तहत एपिसेंटर से 1 किलोमीटर की परिधि में कुक्कुट पालन से संबंधित सर्वेक्षण का कार्य किया जायेगा, ताकि प्रशासनिक स्तर पर कुक्कुटों की कलिंग के लिए शीघ्र निर्णय लिया जा सके. साथ ही टीम द्वारा एपिसेंटर से 10 किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र का मानचित्र बनाकर सर्विलांस जोन के रूप में चिन्हित करते हुए इस क्षेत्र में एवियन इंफ्लुएंजा की सघन निगरानी का कार्य भी किया जाएगा.

बता दें कि क्षेत्रीय कुक्कुट प्रक्षेत्र होटवार रांची में बर्ड फ्लू की आशंका होने पर जांच के लिए सैंपल को ICAR-NIHSAD भोपाल भेजा गया था. जहां जांच में H5N1 Avian Influenza की पृष्टि हुई है. जिसके बाद जिला प्रशासन सकर्त हो गया है और तुरंत RAPID RESPONSE TEAM (आरआरटी) का गठन कर दिया है.

निम्न नगरपालिका क्षेत्रों में सर्वेक्षण का कार्य करेगी रैपिड रिस्पांस टीम

होटवार,
गाड़ी गांव,
गाड़ी होटवार
बकेन टोली.
खटंगा,
न्यू खटंगा,
महुआ टोली
आर्मी कैंप के पास का क्षेत्र.
बांध गाड़ी,
डुमरदगा,
जेपी नगर
बूटी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button