नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineअपराधझारखंडरांची

रांची में सेक्सटॉर्शन के नाम पर ब्लैकमेलिंग, 1.17 लाख की ठगी

रांची: सेक्सटॉर्शन साइबर अपराधियों के लिए ठगी का एक नया हथियार बन गया है. हालांकि अब सेक्सटॉर्शन को लेकर भी लोग खुलकर सामने आने लगे हैं. रांची के डोरंडा थाना में ऐसे ही एक मामले को लेकर प्राथमिकी भी दर्ज करवाई गई है. प्राथमिकी दर्ज करवाने वाले व्यक्ति से सेक्सटॉर्शन के नाम पर ही 1.17 लाख वसूल लिए गए.

क्या है पूरा मामला: डोरंडा के रहने वाले विजय कुमार नाम के व्यक्ति से साइबर अपराधियों के ग्रुप में शामिल महिलाओं ने सेक्सटॉर्शन कर 1.17 लाख की ठगी कर ली, लेकिन बार-बार धमकी दिए जाने की वजह से आखिरकार विजय थाने पहुंचे और पुलिस को पूरे मामले की जानकारी दी. इससे पहले में राजधानी रांची में लगभग दर्जनों सेक्सटॉर्शन के मामले आए थे. लेकिन लोक लाज के भय से लोगों ने पुलिस में प्राथमिकी दर्ज नहीं करवाई थी. विजय कुमार के द्वारा दर्ज कराने वाला संभवत रांची का पहला मामला है जो थाने पहुंचा है. पूरे मामले को लेकर पुलिस की टीम ने प्राथमिकी दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है.

विजय ने बताया कि उनके सोशल साइट पर एक मैसेज आया था. जब उन्होंने उसे क्लिक किया तो दूसरी तरफ एक लड़की सामने आई और देखते ही देखते उसने अपने कपड़े उतार अश्लील हरकतें करनी शुरू कर दी. 2 दिन बाद उसी लड़की के साथ उनका वीडियो उनके मोबाइल पर आया जिसके एवज में उनसे ब्लैकमेल कर पैसे मांगे जाने लगे. भय और बदनामी की वजह से उन्होंने पहले तो 1.17 लाख दे भी दिए, लेकिन जब वह लोग और पैसे मांगने लगे तब उन्होंने पूरे मामले की जानकारी पुलिस को देने की सोची और थाने पहुंचे. विजय ने पुलिस को जिस नंबर से धमकी भरे कॉल से आ रहे थे उसका डिटेल भी दिया है.

सेक्स और डेटिंग के नाम पर ठगी: सोशल मीडिया पर सेक्स, एंटरटेनमेंट, एक्साइटमेंट और धोखाधड़ी का धंधा जोरों पर है. ब्लैकमेलिंग के ऐसे मामलों को सेक्सटॉर्शन के नाम से जाना जाता है और इसके शिकार लोगों की संख्या अब तेजी से बढ़ रही है. खासकर कोरोना संक्रमण के दौरान हुए लॉक डाउन की वजह से भी ऐसे मामलों में बढ़ोतरी हुई है. मॉडर्न लाइफ में इंटरनेट चैटिंग एक जुनून, एक जरूरत, एक स्टाइल बनती जा रही है. चैंटिंग के दौरान पता ही नहीं चलता कि आप कब-कैसे दूसरे आदमी से एकदम खुल जाते हैं, उससे हर बात शेयर करने लगते हैं. जब पता चलता है तो बहुत देर हो चुकी होती है. इसी बात का फायदा कुछ साइबर क्राइम गैंग उठा रहे हैं. इनका धंधा ही सेक्सटॉर्शन के जरिए लोगों को फंसाना और पैसा कमाना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button