नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीसेहत

रक्तदान दिवस विशेष टीम प्रन्यास ने किया ‘रक्तवीरों’ को सलाम, अब तक 10 हजार लोगों से करवाया ब्लड डोनेशन

रक्तदान करना अपने आप में ही गौरव है। रक्तदान एक इंसान के दिल में बसे सच्चे देशभक्ति को दर्शाता है। समाज में हर दिन ऐसे रक्तवीरों की जरुरत है जो बिना किसी स्वार्थ के अपना रक्त दान करते है। विश्व रक्तदान दिवस पर आज हम वैसे सभी रक्तवीरों को सलाम करते है जो समाज के लिए बढ़चढ़ कर रक्त दान करते है।

रक्तदाता ऐसे प्रतयक्ष ईश्वर है जिनकी वजह से जीवन से कर रहे संघर्ष लोगो को समय पर रक्त मिल पाता है। ऐसे तो झारखण्ड में कई संस्था है जो रक्तदान खुद भी रक्तदान करते है और लोगों को प्रेरित भी करते है। झारखंड के बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था पर कार्य कर रही संस्था जिसका नाम टीम प्रन्यास जो तमाम डॉक्टर्स से लेकर आम लोगों की टीम है। टीम प्रन्यास आपातकालीन स्थिति में लोगों तक रक्त पहुंचाने का काम करता है। वैसे लोग जिनको आवश्यकता होती है और प्रन्यास की किसी एक सदस्य को भी इसकी खबर हो जाती है तो यह टीम तुरंत ही जरुरतमंद तक पहुंच कर उसकी सहायता करती है।

टीम प्रन्यास की अवधारणा क्या है
टीम प्रन्यास ने पिछले 1 साल से पूरे झारखंड में ब्लड डोनेशन की मुहीम शुरू की है। प्रन्यास की स्थापना 15 अगस्त 2020 को हुई। इस टीम के अध्यक्ष डॉक्टर चंद्र भूषण ने बताया कि वह 2009 से ही रक्दान करते आ रहे है और अब तक उन्होंने 27 बार रक्तदान किया है। चंद्रभूषण कहते है कि रक्तदान महादान है, इस दान में हमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना चाहिए क्योंकि हमारा एक रक्तदान किसी की जिंदगी बचा सकता है। टीम प्रन्यास एक काफ़ी मजबूत संस्था है और इससे जुड़े सदस्य इस रक्तदान मुहीम में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

टीम प्रन्यास के सदस्य अभिषेक कुमार उपाध्यक्ष, सुजीत तिवारी सचिव, रश्मि पिंगुआ कोषाध्यक्ष, डॉक्टर पूजा सिन्हा संयुक्तसचिव, अमित कुमार आई टी प्रमुख ऐसे सदस्यों में से हैं जो लोग प्रन्यास को मजबूती प्रदान करते हैं। इनके अलावा भी टीम में कई सदस्य हैं जो नियमित रक्तदान करते हैं और राज्य के लोगों को जागरूक करते हैं.

10 हजार लोगों से करवा चुके है रक्दान
प्रन्यास ने अब तक लोगों के बीच जाकर कम से कम 10 हजार लोगों से रक्तदान करवाया है। 15 अगस्त 2020 से लेकर आज तक देखें तो इतने कम समय में ही प्रन्यास ने रक्तदान अभियान का एक नया आयाम गढ़ा है। फिलहाल इस मुहीम में सचिव सुजीत तिवारी के साथ 20 ऐसे मेंबर है जो एक्टिव होकर उनके साथ काम कर रहे है और टीम के साथ करीब 1700 लोग है जो रक्तदान जैसे महान मुहीम में राज्य के अलग अलग जिलों से प्रन्यास के साथ जुड़े है।

10 अप्रैल को मेगा डोनेशन करवाया
प्रन्यास ने अब तक 200 बार ब्लड डोनेशन का कैंप लगवाया है। बता दें कि 10 अप्रैल 2021 को इस संगठन ने राँची नगर निगम के साथ शहर में अब तक का सबसे बड़ा ब्लड डोनेशन कैंप आयोजित किया था जिसमें 1 दिन में 318 इकाई रक्तदान हुआ था! इस टीम में कई मेंबर ऐसे है जो खुद डॉक्टर्स है और उनका कहना है कि हमे ब्लड डोनेट करते रहना चाहिए क्योंकि ब्लड डोनेशन से हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाती है। डॉक्टर्स का मानना है कि डोनेशन से खून पतला होता है, जो कि हृदय के लिए अच्छा होता है। ब्लड डोनेट करने से कैंसर व दूसरी बीमारियों के होने का खतरा भी कम हो जाता है, क्योंकि यह शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है!

टीम प्रन्यास ने पिछले वर्ष के लॉकडाउन से अभी तक लगातार जगह जगह रक्तदान शिविर लगवा कर न सिर्फ रक्त की कमी नहीं होने दी है बल्कि सैंकड़ों रक्त दाताओं को पहली बार रख देने के लिए भी प्रेरित किया है।

इसके बाद टीम प्रन्यास द्वारा लॉकडाउन में कोरोना से बीमार लोगों के लिए निशुल्क चिकित्सकीय सलाह हेतु मेडिकल हेल्पलाइन बनाई जिसमें 30 चिकित्सको की टीम सुबह 10:00 बजे से रात 12:00 बजे तक दूरभाष और व्हाट्सअप पर सलाह देने हेतु उपस्थित थे ।
उपरोक्त जानकारी टीम के मीडिया प्रभारी गिरिजा शंकर पेड़ीवाल ने दिया!!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button