नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंड

शहर स्वच्छ रखने के लिए आज से अभियान दुकानदार ठेले खोपचे में दो डस्टबिन नहीं रखने पर 5000 तक का जुर्माना

शहर को स्वच्छ रखने के लिए आज से अभियान दो डस्टबिन नहीं रखा , तो जुर्माना लगेगा 5000 नियमावली 2016 में स्पष्ट रूप से खोमचे वालों को भी रांची । राजधानी को कचरा मुक्त बनाने के लिए रांची नगर निगम ने राँची नगर निगम प्रतिष्ठानों , कमर्शियल प्लेस , बाजार रखना होगा कूड़ेदान दुकानदारों को अपने प्रतिष्ठान के आदि जगहों पर गीले कचरे के बाहर दो डस्टबिन रखने का लिए हरे रंग का डस्टबिन और केवल दुकानदारों को ही नहीं , आदेश दिया है । इसके तहत सूखे कचरे के लिए नीले रंग का सड़क किनारे ठेला – खोमचा लगाने दुकानदारों को गीला और सूखा डस्टबिन रखना अनिवार्य है । वाले फुटपाथ दुकानदारों को भी दो कचरा के लिए नीला और हरा रंग इससे संबंधित लोग या प्रतिष्ठान को कूड़ेदान लगाने होंगे , ताकि कचरा का डस्टबिन में रखा जा सके ।
सूखा कचरा को अलग रखना है ,
नियम नहीं मानने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी,
आयुक्त ने बताया कि ठेले – खोमचे व्यवस्था की जांच के लिए नगर दोनों रंग के डस्टबीन नहीं पाये पर 500 से 5000 हजार तक जायेगी । निगम द्वारा एक फरवरी से अब दुकान संचालकों से जुर्माना भी वसूला जायेगा । उप सर्वेक्षण 21 की तैयारियों को लेकर शहर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जाएगा और नियम ना मानने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button