नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीशिक्षा

डॉ रीता कुमारी की पुस्तक ” निर्देशन एवं परामर्श की धारणा (कांसेप्ट ऑफ गाइडेंस एंड काउंसलिंग) ” का हुआ लोकार्पण

रांची:मारवाड़ी महाविद्यालय, राँची की सहायक प्राध्यापिका डॉ रीता कुमारी द्वारा लिखी गई पुस्तक ” निर्देशन एवं परामर्श की धारणा (कांसेप्ट ऑफ गाइडेंस एंड काउंसलिंग) ” का लोकार्पण कार्यक्रम आज आर यू के कुलपति सभागार में कुलपति डॉ कामिनी कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गई।

अपने संबोधन में राँची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि ये पुस्तक राँची विश्वविद्यालय सहित कई विश्वविद्यालयों के छात्र – छात्राओं के लिए उपयोगी है।उन्होंने कहा कि आर यू में बहुत जल्दी ही गाइडेंस एवं कॉउंसलिंग में स्नातकोत्तर की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी।उन्होंने कहा कि छात्रों के कैरियर हेतु गाइडेंस एवं कॉउंसलिंग पाठ्यक्रम रोजगारपरक है जिसे किसी भी स्ट्रीम के छात्र – छात्राऐं आसानी से पढ़ सकते हैं।उन्होंने कहा कि स्नातकोत्तर स्तर पर ये पाठ्यक्रम प्रारंभ होने से राँची विश्वविद्यालय देश का दूसरा विश्वविद्यालय बन जायेगा।

इस अवसर पर आर यू की डी एस डब्ल्यू डॉ पी के वर्मा ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से छात्रों को परामर्श के साथ जीवन के उपयोग में आने वाले कई समस्याओं का समाधान प्राप्त होगा।

प्राचार्य डॉ यू सी मेहता ने कहा कि मेरे महाविद्यालय की प्राध्यापिका ने इस पुस्तक की रचयिता है, मुझे काफी खुशी हो रही है एवं उन्होंने अपनी शुभकामनाएं दी।
कुलपति डॉ कमीनी कुमार, डी एस डब्ल्यू डॉ पी के वर्मा, प्रचार्य डॉ यू सी मेहता ने पुस्तक का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय मनोविज्ञान विभाग की अध्यक्ष डॉ इंदिरा पाठक , सी सी डी सी डॉ राजेश कुमार, उपकुलसचिव डॉ प्रीतम कुमार, एन एस कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार, कार्यक्रम पदाधिकारी अनुभव चक्रवर्ती , प्रियांशु, रवि , पवन गुप्ता, अमित आदि उपस्थित रहें।
धन्यवाद ज्ञापन देते हुए डॉ रीता कुमारी ने इस पुस्तक के बारे में विस्तार से बताया एवं इसका बहुआयामी परिणाम निकलेगा जिससे आम छात्रों को पूरा लाभ मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button