नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

विश्व फोटोग्राफी दिवस के मौके पर कांग्रेस ने प्रेस फोटोग्राफरों को किया सम्मानित

रांची:विश्व फोटोग्राफी दिवस पर झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से आज मीडिया से जुड़े रांची के कई वरिष्ठ,युवा और चर्चित फोटोग्राफरों को सम्मानित किया गया और फोटोग्राफी के माध्यम से समाज के हर पहलु को जन-जन तक पहुंचाने में उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया गया।राजधानी रांची स्थित प्रदेश कांग्रेस भवन में आयोजित समारोह में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति डॉ0 रामेश्वर उरांव ने फोटोग्राफरों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव,डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू,कांग्रेस नेता मदन मोहन शर्मा, फिरोज रिजवी मुन्ना, सुषमा हेम्ब्रम, अर्चना मिर्धा, जितेन्द्र त्रिवेदी मौजूद थे।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि फोटोग्राफर गर्मी हो या बारिश अथवा कड़ाके की ठंड हो, अपने कर्त्तव्यों के निर्वहन में दिन रात लगे रहते है और दुनिया के सामने ऐसी तस्वीर प्रस्तुत करते है, जिससे आमजन अनजान होता है। जंगल में कैसे बाघ-बाघ या सांप-सांप की लड़ाई होती है, या ज्वालामुखी से कैसे विनाश फैला हो, अथवा पर्वत्त-नदी और गहराई से लोग रूबरू हो पाते है, इसके पीछे फोटोग्राफर की मेहनत ही रहती है। उन्होंने कहा कि डिजिटल के इस दौर में जितनी तेजी से दुनिया आगे बढ़ रही है, उतनी तेजी से इलेक्ट्रिॉनिक से लेकर तमाम उपकरण भी अपग्रेड हो रहे हैं, ऐसे में फोटोग्राफी करने वालों की संख्या भी बढ़ी है,लेकिन बेहतर फोटोग्राफर वही माना जाता है, तो साधरण सी दिखने वाली चीज को भी बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत कर समाज, देश और दुनिया के सामने रखे। इसके लिए सृजनशीलता जरूरी है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने कहा कि विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य इस फील्ड में काम करने वाले लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना और उनके काम को प्रोत्साहित करना है, इसलिए पार्टी की ओर से आज इस पेशे से जुड़े चुनिंदा फोटोग्राफरों को सम्मानित कर समाज को बेहतर बनाने में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया जा रहा है, ताकि भविष्य में भी इस क्षेत्र में आने वाले लोगों को इनसे प्रेरणा मिल सके और इनके अनुभवों का लाभ ले सके।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने कहा कि विश्व फोटोग्राफी दिवस सिर्फ उन्हीं लोगों की याद करने के लिए नहीं मनाया जाता है, जिन्होंने फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है, बल्कि यह फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों को आने के लिए प्रोत्साहित भी करता है और अपना कौशल दिखाने के लिए प्रेरित करता है, इसी सोच के साथ आज इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि यह कार्यक्रम उन्हें समर्पित है, जिन्होंने अपनी फोटोग्राफी के माध्यम से राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिपी ऐसी जनसमस्याओं और वस्तु स्थिति को समाज के सामने लाने का काम किया, जो सिर्फ कलम की शक्ति से उजागर नहीं हो सकता था।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से जिन फोटोग्राफरों को सम्मानित किया गया, उनमें प्रभात खबर के सुनील गुप्ता, टाइम्स ऑफ इंडिया के महादेव सेन, दैनिक भास्कर के संदीप नाग व मीर वसीम हुसैन, दैनिक जागरण से संजय कुमार सुमन व मनोरंजन कुमार,फोटोग्राफर मो.जावेद, हिंदुस्तान से दिनेश शुक्ला, मनोज श्रीवास्तव व रूपेश कुमार, द पायोनियर से विनय कुमार मूर्मू, दैनिक आज से राजकुमार, आजाद सिपाही से प्रदीप ठाकुर, देशप्राण से मोहम्मद आसिफ, कौमी तंजीम से अशफर नवाज, राष्ट्रीय खबर से मुन्ना शर्मा, फोटोग्राफर उमेश लाल,गांडीव से मो.शकील,उर्दू दैनिक के मोहम्मद नसीम को सम्मानित किया गया।
फोटोग्राफर के प्रतिनिधि के तौर पर संदीप नाग एवं महादेव सेन ने कांग्रेस पार्टी द्वारा सम्मानित किए जाने के लिए आभार प्रकट किया एवं धन्यवाद देते हुए कहा की फोटोग्राफर अपनी गरिमा को बनाए रखें तो अन्य कई ऐसे अवसर आएंगे जब उन्हें गौरवान्वित एवं सम्मानित होने का मौका मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button