नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीति

राँची से किसान रेल के परिचालन को मिली सहमति,नहीं घटेगा राँची से जयनगर एक्सप्रेस में सीटों का कोटा

रांची:आज राउरकेला में दक्षिण पूर्व रेलवे के रांची रेल मंडल और चक्रधरपुर रेल मंडल की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में दोनों मण्डलों के सांसद विशेष रुप से उपस्थित थे। बैठक में रेलवे के GM संजय कुमार महंती सहित रेलवे के सभी उच्च पदाधिकारी उपस्थित रहे। इस बैठक की अध्यक्षता पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ भाजपा सांसद जूएल उराँव ने की।

बैठक में राँची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि राँची व आसपास के किसान बड़ी मात्रा में सब्जी की खेती करते हैं। उनकी फसल को उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए किसान रेल चलाई जाए, जिससे कि किसान अपनी सब्जियों को देश के दूसरे हिस्सों में भेज सकें। इसपर बैठक में शामिल अधिकारियों ने सहमति दी।
वहीं लुधियाना से धनबाद तक चलने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस का विस्तार कर उसे रांची तक लाने पर चर्चा हुई। ताकि राँची व आसपास के लोग अयोध्या, लुधियाना जैसे दूसरे राज्यों का सफर आसानी से कर सकें। इसपर भी इस बैठक में सहमति प्रदान कर इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजने पर सहमति बनी। इसके अतिरिक्त लोहरदगा-टोरी रेल मार्ग पर राजधानी एक्सप्रेस या गरीब रथ एक्सप्रेस को सप्ताह में 2 से 3 दिन चलाने पर चर्चा हुई ताकि उस रेल लाइन का उपयोग हो और यात्रियों और रेलवे दोनों को इसका लाभ हो सके। पुनदाग – भागलपुर में अंडरपास निर्माण को लेकर बैठक में चर्चा हुई।

राज्य सरकार की सहमति मिलने के साथ ही अंडर पास बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा

रेलवे के अधिकारियों ने यह कहा कि इससे निर्माण से संबंधित प्रस्ताव शीघ्र ही राज्य सरकार को भेजा जाएगा। राज्य सरकार की सहमति मिलने के साथ ही अंडर पास बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। वहीं पर्यटन के विकास की दृष्टि से रांची में भी विस्टाडोम कोच वाली ट्रेनों का संचालन किए जाने की मांग सांसद ने प्रमुखता से उठाई। जिस पर रेलवे के अधिकारियों ने प्राथमिकता के साथ इस पर काम करने का आश्वासन दिया। वही जयनगर एक्सप्रेस का विस्तार राउरकेला तक किए जाने के बाबत सांसद ने स्पष्ट कहा कि किसी भी कीमत पर रांची से इसके सीटों की संख्या कम नहीं होनी चाहिए। इस मुद्दे पर रांची के डीआरएम ने आश्वस्त किया कि किसी भी कीमत पर रांची में ट्रेन में सीटों की संख्या नहीं कराई जाएगी बल्कि बोगियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button