नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंड

13 मार्च से “शनिवार, नो कार” रांची की सड़कों पर सरपट दौड़ेगी साइकिल

राजधानीवासियों से नगर आयुक्त ने की अपील

सप्ताह में कम से कम 1 दिन साइकिल से पहुंचे दफ्तर

पदाधिकारियों से भी शनिवार के दिन साइकिल से दफ्तर पहुंचने की जताई अपेक्षा

रांची:रांची के नगर आयुक्त श्री मुकेश कुमार ने राजधानीवासियों से अपील की है कि वह सप्ताह में कम से कम 1 दिन अर्थात शनिवार को अपना कार्य साइकिल से ही करें इससे वह स्वस्थ तो होंगे ही राजधानी रांची का वातावरण भी स्वच्छ होगा…. रांची में साइकिल को प्रोत्साहित करने को लेकर आयोजित बैठक में बोलते हुए नगर आयुक्त ने कहा कि 13 मार्च 2021 दिन शनिवार से “शनिवार, नो
कार” कार्यक्रम की शुरुआत मोरहाबादी मैदान से की जाएगी..

इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज” और “स्ट्रीट फॉर पीपुल

दरअसल गुरुवार दिनांक 25 फरवरी 2021 को नगर निगम स्थित नगर आयुक्त कार्यालय में ” इंडिया साइकिल फॉर चेंज चैलेंज” और “स्ट्रीट फॉर पीपुल ” कार्यक्रम पर आधारित बैठक में बोलते हुए रांची के नगर आयुक्त श्री मुकेश कुमार ने यह बात कही.. बैठक में राजधानी की सड़कों को साइकिल फ्रेंडली बनाने को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा हुई और समस्याओं के समाधान की दिशा में आगे बढ़ने का निर्देश भी दिया गया ..इसी क्रम में नगर आयुक्त ने राजधानी के लोगों और सभी सरकारी, गैर सरकारी दफ्तरों के पदाधिकारी और कर्मचारियों से भी यह अपेक्षा जताई कि हमें अपने शहर के लिए कम से कम शनिवार के दिन अर्बन ट्रांसपोर्ट के रूप में साइकिल को स्वीकार करना चाहिए.. उन्होंने कहा कि 13 मार्च 2021 से नगर निगम के अधिक से अधिक पदाधिकारी और कर्मचारी साइकिल से दफ्तर पहुंचने का प्रयास करेंगे..

रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के महाप्रबंधक श्री राकेश कुमार नंदकुलियार ने भी आश्वस्त किया की रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के पदाधिकारी और कर्मचारी भी 13 मार्च से शनिवार के दिन साइकिल से ही दफ्तर जाने का काम करेंगे… इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि साइकिलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए आने वाले समय में हम कई कार्यक्रम का आयोजन भी करेंगे..

इस बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए गए..

रांची नगर निगम परिसर के पास बनेगा साइकिल स्टैंड

नगर निगम के पार्किंग स्थलों पर साइकिल के लिए भी कुछ जगह आरक्षित की जाएगी जो कि निशुल्क होगी

बिल्डर से भी नगर निगम अपील करेगा कि व्यावसायिक और आवासीय परिसरों के पास साइकिल स्टैंड का भी प्रावधान करें

धुर्वा डैम की सड़क को नो व्हीकल जोन के रूप में विकसित किया जाएगा

धुर्वा डैम की दोनों तरफ साइकिल स्टैंड बनाया जाएगा

राजधानी के सड़कों पर मौजूद Pot holes भरे जाएंगे

बैठक में नगर आयुक्त श्री मुकेश कुमार के साथ रांची स्मार्ट सिटी कारपोरेशन के महाप्रबंधक राकेश कुमार नंदकुलियार, उप नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन,सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह,स्मार्ट सिटी जनसंपर्क पदाधिकारी अमित कुमार,साइकिल मेयर कनिष्क पोदार, साइकिल विशेषज्ञ शैलेश कुमार ,स्मार्ट सिटी के प्रबंधक किशन कुमार , स्टेट अर्बन डेवलपमेंट एजेंसी की ओर से पुष्पा मार्टिन और चंदन भगत ,आईटीडीपी की ओर से मोहम्मद फराज, सिटी मैनेजर नंदलाल बड़ाईक सहित कई पदाधिकारी मौजूद रहे..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button