नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

धार्मिक आयोजन राजनीतिक आयोजन में तब्दील न हो इस बात का ध्यान रखें:उपायुक्त

ईद, सरहुल एवं रामनवमी को लेकर केन्द्रीय शांति समिति की बैठक

रांची:रांची के मोरहाबादी स्थित श्यामा प्रसाद मुखर्जी सभागार में ईद, सरहुल और रामनवमी को लेकर केन्द्रीय शांति समिति की बैठक आयोजित की गयी। उपायुक्त, रांची राहुल कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक, रांची चंदन सिन्हा, पुलिस अधीक्षक नगर राजकुमार मेहता, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक यातायात, अपर जिला दंडाधिकारी (विधि-व्यवस्था), अनुमंडल पदाधिकारी, सदर अन्य संबंधित पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, केन्द्रीय शांति समिति एवं सरना समिति के सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में केन्द्रीय एवं सरना समिति के सदस्यों द्वारा एक सुर में ईद, सरहुल एवं रामनवमी के दौरान आपसी भाईचारा एवं सौहार्द के साथ पर्व मनाने की बात कही गयी। सभी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा, लाइट, पानी, बिजली, शौचालय आदि को लेकर समिति के सदस्यों द्वारा अपनी बात कहते हुए सुझाव भी दिये गये।

हमेशा की तरह बेहतर व्यवस्था देने का होगा प्रयास- उपायुक्त

उपायुक्त, रांची श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि बैठक में आये सभी सुझावों पर अमल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा हर बार की तरह बेहतर से बेहतर व्यवस्था देने का प्रयास किया जायेगा। श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि रांची जिला का पूरे विश्व में विविध तरह के सफल आयोजन को लेकर नाम हो रहा है। इस बार भी सभी के सहयोग से सभी पर्व त्योहारों को सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराया जायेगा। त्योहारों को बेहतर तरीके से संपन्न कराने के लिए जितनी भी आवश्यकता है उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्रशासनिक अमलों के साथ मिलकर हमारा प्रयास होगा कि हर जगह आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।

धार्मिक आयोजन राजनीतिक आयोजन में तब्दील न हो इस बात का ध्यान रखें- उपायुक्त

उपायुक्त श्री राहुल कुमार सिन्हा ने कहा कि चुनाव को लेकर जिला में आदर्श आचार संहिता लागू है। आपके द्वारा आयोजित किया गया धार्मिक कार्यक्रम राजनीतिक आयोजन में तब्दील न हो इसका विशेष ध्यान रखें।

वर्ष 2024 संदेश दे रहा है, सभी धर्म के लोग मिल कर रहे- एसएसपी

बैठक में वरीय पुलिस अधीक्षक श्री चंदन सिन्हा ने कहा पिछले 20 दिनों में सभी धर्मों के त्योहार मनाने का मौका हमें मिल रहा है, ईस्टर, रमजान, ईद, सरहुल और फिर रामनवमी, वर्ष 2024 हमें संदेश दे रहा है कि सभी धर्म के लोग मिल कर रहे, आपसी भाईचारे के साथ त्योहार मनायें। उन्होंने कहा कि जो दृढ़ता भगवान श्रीराम के चरित्र में है, वही दृढ़ता हमें भी दिखानी होगी। हम राम के वंशज हैं, हमें उनकी मर्यादा को ध्यान में रखना होगा, छोटी-छोटी बातों से हम में उबाल आ रहा है तो हम राम के आदर्श को नहीं अपना रहे। आपसी भाईचारे को और प्रागाढ़ बनाने के लिए उन्होंने पैगम्बर मोहम्मद, राम-रहीम से संबंधित घटनाओं का भी जिक्र किया। वरीय पुलिस अधीक्षक श्री चंदन सिन्हा ने कहा कि आप सभी इस बात का ध्यान रखें कि धार्मिक आयोजन राजनीतिक न हो।

आप पुलिस-प्रशासन के साथ हैं, ये दिखाने का वक्त है-एसपी

पुलिस अधीक्षक नगर श्री राजकुमार मेहता ने कहा कि हमेशा की तरह इस बार भी सभी पर्वों को शांतिपूर्ण तरीके से मनाना है। पर्व में जो विघ्न डाल सकता है, उसकी जानकारी हमें दें, उसपर कार्रवाई होगी। उन्होंने कहा कि शांति समिति और सरना समिति के सदस्यों ने जिन समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराया है उसे अक्षरशः नोट किया गया है, सबका समाधान किया जाएगा। उपस्थित शांति समिति एवं सरना समिति के सदस्यों से उन्होंने कहा कि आप सभी पुलिस-प्रशासन के साथ हैं, ये दिखाने का वक्त है। सिटी एसपी ने कहा कि केंद्रीय सरना समिति विभिन्न स्थानों से आने वाली जुलूस के लिए टीम बनाएं, टाइमिंग का ध्यान रखें, जुलूस को आगे बढ़ाने में केंद्रीय समिति के लोग जिला पुलिस प्रशासन के साथ रहे। ईद बाजार को लेकर सिटी एसपी ने कहा कि सभी दुकानदारों को यह मैसेज दंे कि रोड क्लियर कर दुकान लगायें। रामनवमी के लिए उन्होंने सभी थाना प्रभारी को अपने क्षेत्र में शांति समिति के साथ बैठक करने को कहा।

नियमानुसार लाउडस्पीकर का करें इस्तेमाल-एसडीओ

एसडीओ रांची ने बैठक के दौरान कहा कि भारत पर्व त्योहारों को देश है और अभी भारत का पर्व भी है। उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन न हो इस बात का ध्यान रखें, लाउड स्पीकर और डीजे का नियमानुसार उपयोग करें। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर भी पुलिस-प्रशासन की पैनी नजर है, सभी जिम्मेदार नागरिक होने फर्ज निभायें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button