नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

सरकार के उदासीन रवैया के कारण हुई दुगिया उराईन की मौत…. गंगोत्री कुजूर

रांची:रांची जिलान्तर्गत मांडर के मशमानो गांव में रहने वाली दुगिया उरईन की मौत सरकार के उदासीन रवैया के कारण हो गयी यह बात भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष एवम पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर ने कही।

आज भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के निर्देशानुसार पार्टी के एक प्रतिनिधिमंडल ने मांडर के मसमानो का दौरा किया जहां कल एक आदिवासी गरीब महिला की मौत हुई है।
श्रीमती कुजूर ने कहा कि राज्य सरकार का यही हाल रहा तो उसकी बहन सालगी उरईन जो बीमारी और प्रताड़ना से जूझ रही है है और उनकी बेटी जिसके सामने अपनी माँ और मौसी को सँभालने, उनका इलाज कराने, उनको दो वक्त की रोटी खिलाने, खुद के साथ सभी को सुरक्षित रखने का रास्ता नज़र नहीं आ रहा है, और आज टूट सी गयी।

जब इतने संघर्षो के बाद अपनी माँ को बचा नहीं पायी, और डर यह भी है कि माँ को तो खो दिया अब एकमात्र सहारा बेबस मौसी को खो ना दें l बचपन में बाप का साया उठ गया, माँ उस मासूम को लेकर अपने मायके नगड़ा आ गयी, जब तक नाना थे,सब ठीक था, उनके गुजरने के बाद मामा घर से निकल जाने का फरमान जारी किया गया, नहीं निकलने पर मारपीट एवं प्रताड़ित किया जाने लगा l जब सहनशक्ति जबाब देने लगी और जान पर आफत आयी तो बिहार में भट्टे में काम किया, भट्टे से वापस आकर अगल बगल के गांव में रहने लगी, बिगत लगभग 3 वर्षों से मसमानो में रह रही थीं, उनका ना ही आधार कार्ड है, न राशन कार्ड, ना खाने को चावल मिलता है ना कोई मदत, किसी तरह दूसरे के खेत में मजदूरी कर गुजारा किया लेकिन अकेले नंदी बीमार और लाचार माँ और मौसी को छोड़ कंही दूर काम करने भी नहीं जा पायी ऐसे में उनके घर खाने कि समस्या हुई, कार्ड नहीं होने के कारण राशन नहीं मिल पाया न आयुष्मान कार्ड ही बना जब भूख ज्यादा हुई तो किसी से मांग लिया नहीं तो भूखे सोना भी पडा, ।

देखने और पूछने वाला कोई नहीं जब इस बात की जानकारी गांव के कुछ बुद्धिजीवीयों को हुई तो वे कुछ खाने का इंतजाम किया और कुछ पत्रकारों को बताया लेकिन इस कोशिश से दुगिया को बचाया नहीं जा सका, जब समाचार सोशल मीडिया में आया तो स्थानीय अधिकारिओं की नींद खुली अपनी इज्जत बचाने के लिए आनन फानन में मृतका को दफ़नाने और बीमार सालगी को मांडर रेफरल अस्पताल में भर्ती कर अपने कर्तव्य का इतिश्री कर लिया l

आज वो परिवार सबसे ज्यादा जरूरतमंद है लेकिन न तो राशन कार्ड न आयुष्मान कार्ड और ना ही पेंशन मिलता है l हेमंत सरकार का गरीबों के प्रति उदासीन रवैया के कारण दुगिया उरईन की मौत हुई है l जांच कमिटी में भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती गंगोत्री कुजूर, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती आरती कुजूर, प्रदेश महिला मोर्चा की महामंत्री श्रीमती मंजू लता दुबे, रामबालक ठाकुर,विष्णु तिवारी शामिल थे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button