नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांचीसेहत

डॉ चन्द्रभूषण लोगों की गलत अवधारणाओं को दूर कर रक्तदान करने के लिए निरंतर कर रहे प्रेरित

रांची:झारखंड में रक्तदान के क्षेत्र में योगदान के लिए राज्य के रक्तवीर डॉ चंद्रभूषण को किसी के परिचय की जरूरत नहीं, उनके कार्यों की सर्वत्र सराहना की जा रही है साथ ही कई लोग उनसे प्रेरित होकर रक्तदान के इस मुहिम में जुड़ते जा रहे हैं !

राज्य के एकमात्र ऐसे चिकित्सक जिन्होंने लोगों को रक्तदान के प्रति जागरूक करने का प्रण लिया है, रक्तदान के अनेकों फायदे बताकर लोगों को कर रहे प्रेरित, यहाँ तक कि स्कूल के बच्चों को पढ़ा रहे नियमित रक्तदान के फ़ायदे और इससे जुड़ी समाज में फैली भ्रांतियां!

हर दिन 15-20 जरूरतमंद लोगों को रक्तआपूर्त कर करते हैं मदद, राज्य के गरीब मरीज़ हों चाहे रिम्स के जूनियर डॉक्टर या फिर नर्स सभी की रखते हैं ध्यान !

करते हैं नियमित रक्तदान, अबतक 28 बार कर खुद रक्तदान कर चुके हैं और लोगों से हर तीन महीने पर नियमित रक्तदान की अपील करते हैं!

पिछले तीन वर्षो से लगातार लोगों को प्रेरित कर रक्तदान की कड़ी से जोड़ रहे, अब तक तीन हज़ार से अधिक लोगों को प्रेरित कर पहली बार रक्तदान करा चुके हैं!

उनकी ऊर्जा और प्रेरणा से लोग जुड़ते चले जाते हैं और रक्तदान जैसे पुण्य के कार्य में आगे आते जा रहे हैं!

जुड़े हैं टीम प्रन्यास से जो निरंतर लोगों की मदद कर रही है, कोरोना जैसे विकट परिस्थिति में भी लोगों को रक्तदान एवं प्लाज़्मा दान करने के लिए प्रेरित करते रहे और रक्तआपूर्ति करने में राज्य सरकार की मदद की !

रक्तदान के क्षेत्र में उनके कार्यों को देखते हुए लोग उन्हें रक्तवीर के नाम से जानते हैं, स्वास्थ्य मंत्री से लेकर राज्यभर के अन्य तमाम हस्तियों ने इन्हें कई दफा सम्मानित किया है!

उन्होंने सरकार से आग्रह की है कि स्वैच्छिक रक्तदान की प्रक्रिया को और सरल बनाया जाये साथ ही नियमित रक्तदान करने वालों को हर सरकारी संस्थानों में प्राथमिकता दी जाये जिससे लोग इस धारा से जुड़ते जाएंगे, झारखंड जैसे राज्य में लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित करने के युद्धस्तर पर जागरूक करने की जरूरत है! डॉक्टर चंद्रभूषण ने बताया कि रिम्स राज्य का सबसे बड़ा सरकारी ब्लड बैंक है और यहां से सैकड़ों लोगों को प्रतिदिन रक्तआपूर्ति की जाती है अतः इसे आधुनिकीकरण की जरूरत है साथ ही एक मोबाइल ब्लड वान की ज़रूरत है ताकि रक्तदान शिविर के आयोजन में दिक्कतें ना हो!!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button