नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

किसान अपनी कड़ी मेहनत से फसल तैयार करें, सरकार उचित मूल्य पर उनके उपज को खरीदने के लिए तैयार बैठी है: रामेश्वर उरांव

रांची: राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने किसानों और भू रयैतों को भरोसा दिलाया है कि उनकी जमीन पर किसी तरह से आंच नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि किसान अपनी कड़ी मेहनत से फसल तैयार करें, सरकार उचित मूल्य पर उनके उपज को खरीदने के लिए तैयार बैठी है। वित्तमंत्री आज लोहरदगा के नगर भवन में जिला प्रशासन द्वारा टाना भगत विकास प्राधिकार, ग्रामीण विकास, कृषि और भूमि संरक्ष्ण विभाग द्वारा आयोजित परिसंपत्ति वितरण समारोह कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि खेती अच्छी हो, इसके लिए पानी, खाद, बीज और कीटनाशक की जरुरत होती है। किसान को पानी, बीज और खाद के साथ कीटनाशक की व्यवस्था भी पहले से ही कर रखनी पड़ती है, क्योंकि फसल को बीमारियों-कीटाणुओं से बचाव के लिए समय पर कीटनाशक का उपयोग करना पड़ता है। फसल तैयार हो जाने के बाद बाजार की जरूरत होती है। राज्य सरकार किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।किसान अपने धान को लैम्पस और पैक्स के माध्यम से सरकार को बेच सकते हैं, इसके एवज में उन्हें प्रति क्विंटल 2050 रुपये उपलब्ध कराये जाएंगे।

डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि अभी विपक्षी दल के नेता धान खरीद के भुगतान को लेकर सवाल उठा रहे है, लेकिन पूर्ववर्ती सरकार में सभी ने यह देखा है कि किसानों के द्वारा धान बेच देने के बाद एक साल के बाद बकाया का भुगतान होता था। लेकिन वर्तमान राज्य सरकार ने किसानों को धान की बिक्री के समय ही एक हिस्से की राशि उपलब्ध कराने का काम किया है और शेष राशि का भुगतान तीन-चार महीने में कर दिया गया।

उन्होंने बताया कि आज उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के किसान तीन नये कृषि कानून को लेकर आंदोलनरत है, लेकिन केंद्र सरकार किसानों की मांग को मानने को तैयार है, परंतु झारखंड के किसानों को चिंतित होने की जरुरत नहीं है, राज्य में उनके हितों पर आंच नहीं दी जाएगी।

इस मौके पर उपस्थित राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने राज्य सरकार द्वारा किसानों को मदद के लिए उठाये गये कदम की सराहना करते हुए कहा कि पहली बार किसानों को समय पर बीज और खाद उपलब्ध कराया गया है और इस वर्ष अच्छी बारिश से धान की बंपर पैदावर की उम्मीद है। उन्होंने धान खरीद के मुद्दे पर भाजपा नेताओं द्वारा की जा रही राजनीति को भी दुर्भाग्यपूर्ण करार देते हुए कहा कि आज पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोत्तरी होने से हर वस्तु की कीमत बढ़ गयी है।
उक्त आशय की जानकारी प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button