नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडधार्मिकरांचीराजनीति

दैनिक मजदूर एवं सफाईकर्मियों को मंत्री ने किया सम्मानित

रांची:झारखंड प्रदेश दैनिक साफ-सफाई एवं घरेलू कामगार संघ द्वारा दीपोत्सव के शुभ अवसर पर श्री शिव मंदिर महावीर मंदिर न्यास समिति धर्मशाला,डोरंडा में दैनिक मजदूर एवं सफाईकर्मियों को सम्मानित किया।
इस मौके पर झारखण्ड सरकार के वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव के साथ संगठन के मुख्य संरक्षक आलोक कुमार दूबे,लाल किशोर नाथ शाहदेव,डा.राजेश गुप्ता छोटू ने लगभग 100 से अधिक सफाईकर्मियों को वस्त्र एवं मिठाई भेंटकर सम्मानित किया। इसके पूर्व दैनिक मजदूर एवं सफाई कर्मियों के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए झारखंड सरकार में वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा असली धार्मिक एवं सामाजिक कार्यक्रम मैं इसी को मानता हूँ जब समाज की ओर से गरीब,मेवनतकश,सफाई कर्मी को को सम्मान दिया जाता है एवं उपहार दिया जाता है।उन्होंने कहा आपकी सेवा नारायण की सेवा है,भगवान की सेवा है।जो गरीब हैं,जरूरतमंद हैं उसकी आवश्यकता को हम पूरा कर रहे हैं तो कोई परेशानी नहीं होगी।उन्होंने दीपावली एवं छठ की शुभकामना देते हुए कहा हेमन्त सोरेन की सरकार गरीबों की एवं मेहनतकश लोगों की सरकार है,आपकी खुशहाली हमारा लक्ष्य है। मीडिया के साथ बात करते हुए डा रामेश्वर उराँव ने कहा मैं दिपावली को सबसे ज्यादा पसंद करता हूँ, तमसो मा ज्योतिर्गमय का जो दर्शन है उसमें पूर्ण विश्वास है।दिपावली हमें अंधेरों से उजाले की ओर ले जाता है,मैं अपने पूरे परिवार के साथ अपने घर में दिया जलाता हूँ।डा.उराँव ने कहा लेकिन हमारे पड़ोस में,अगल बगल रहने वाले घरों में अगर दीये नहीं जल रहे,मिठाई नहीं मिला तो मैं समझता हूँ यह खुशी अधूरी है, सीमित संख्या में ही सही लेकिन हमारे साथी आलोक दूबे,किशोर शाहदेव,डा.राजेश गुप्ता हमेशा ऐसे मौके पर गरीबों के साथ खुशियां मनाते हैं इनकी जितनी भी प्रशंसा करुं कम है।एक प्रश्न के जवाब में डा.उराँव ने कहा मुनाफे के लिए कुछ लोग मिठाइयों में मिलावट करते हैं जो सही नहीं है।उन्होंने मजदूरों को कहा आज आपके बीच आकर हमें अच्छा लग रहा है। हमारे मुख्यमंत्री दयालु हैं, कृपालु हैं संवेदनशील हैं और गरीबों के लिए सोचते हैं,हम मुख्यमंत्री जी से बात करेंगे कि सभी मजदूरों को 30 दिन का वेतन मिलना चाहिए और मनरेगा मजदूरों की तरह उनका पैसा भी खाते में जाना चाहिए।उन्होंने सभी मजदूरों को राशन कार्ड बनाने का आह्वान किया एवं कहा हमारी सरकार ने अपने वायदे के अनुसार ₹10 में लूंगी, धोती, साड़ी योजना आरंभ हो चुकी है जिसका लाभ आप लोगों को अवश्य उठाना चाहिए।उन्होंने कहा सभी बूढ़ा- बूढ़ी को ₹1000 महीना पेंशन दे रहे हैं ताकि वे लोग बादाम,लट्ठों खरीद कर खा सकें।
मजदूरों को सम्मानित करते हुए डॉ रामेश्वर उराँव ने कहा पहले की सरकार सेठ और पूंजीपतियों की सरकार थी अबकी सरकार गांव,गरीब,मजदूर ,किसानों की सरकार है इसलिए हम गंभीरता पूर्वक गांव की,गरीबों की, मजदूरों की,किसानों की बात करते हैं और उनको सामने रखकर योजना बनाते हैं ताकि गरीबों को उनका अधिकार मिल सके। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए झारखंड प्रदेश दैनिक साफ-सफाई एवं घरेलू कामगार संघ के मुख्य संरक्षक आलोक कुमार दूबे ने कहा देश के सभी बड़े शहरों का निर्माण हमारे मजदूरों ने किया है, चाहे वह मुंबई हो, दिल्ली हो या रांची हो। निर्माण करने के बाद शहर को सुव्यवस्थित तरीके से चलाने में भी मजदूरों का सबसे बड़ा योगदान रहता है ,अगर मजदूर ना हों तो एक दिन भी हमारा जीना दूभर हो जाएगा। असली योद्धा हमारे मजदूर हैं जिनके साथ हम दीपोत्सव मनाकर गौरवान्वित महसूस हो रहे हैं। संघ के संयोजक लाल किशोर नाथ शाहदेव ने कहा पूरे कोरोना काल में आप मजदूरों ने शहरों को साफ सुथरा रखा,अपने जीवन की परवाह किए बगैर पूरे झारखंड के गली, मोहल्ले, नली,गंदगी हर कुछ आपने साफ किया हम सबके एहसान मंद हैं,आपके खुशी के बिना हर त्योहार अधूरा है। सम्मान समारोह की अध्यक्षता करते हुए संघ के प्रदेश अध्यक्ष डा राजेश गुप्ता छोटू ने कहा कि दीपोत्सव की पूर्व संध्या पर मजदूरों को सम्मानित कर हम सभी गौरवान्वित महसूस करते हैं और वर्तमान सरकार गरीबों, मजदूरों के हितों के लिए काम कर रही है।आपके अधिकारों का जहां कहीं भी हनन होगा हम सब आपके साथ खड़े रहेंगे। संघ के महासचिव कुमुद रंजन ने धन्यवाद ज्ञापन किया श्री शिव मंदिर महावीर मंदिर न्यास समिति के सचिव हरि प्रसाद विजयवर्गीय ने माता का चुनरी भेंटकर मंत्री डा.रामेश्वर उराँव का स्वागत करते हुए कहा कि हमारा संगठन हमेशा गरीबों के सहायता के लिए खड़ी रहती है और शादी विवाह में गरीब बच्चियों की सहायता की जाती है।
इसके पूर्व मजदूरों की ओर से रंजीत महतो ने डा रामेश्वर उराँव का स्वागत बुके देकर किया एवं प्रेम प्रतीक ने शॉल देकर सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button