नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडधनबादराजनीति

पेट्रोल-डीजल के मूल्यवृद्धि के खिलाफ गांधीगिरी बंटी मिठाईयां

धनबाद:कोयलांचल में पेट्रोल की कीमत रविवार को 100. 29 रुपये हो गई, वही डीजल इससे केवल 50 पैसे कम दाम यानी 99. 79 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. आगे यह कहा तक जाएगा ,यह सोच सोच कर लोग परेशान है. अपना अपना कोष बढ़ाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें आम जनता को गड्ढे में ढकेल दिया है. पहली जनवरी’2016 को जहां पेट्रोल की कीमत थी, केवल 58. 06 रुपये ,वही यह 17 अक्टूबर ’21 को हो गई है 100. 29 रुपये प्रति लीटर. इसी प्रकार डीजल पहली जनवरी’ 2016 को मिल रहा था 48. 05 रुपये वही ,17 अक्टूबर ’21 को इसका मूल्य बढ़कर हो गया 99. 79 रुपये प्रति लीटर.

झारखण्ड सरकार भी कम दोषी नहीं

आश्चर्य लेकिन बिल्कुल सत्य. झारखण्ड सरकार पेट्रोल से अधिक वैट डीजल पर वसूलती है. यह शायद देश का पहला स्टेट है ,जहां इस तरह राज्य का खजाना भरा जा रहा है. पेट्रोल पर झारखण्ड में जहा 17. 56 रुपये वैट है ,वही डीजल पर दस पैसे अधिक 17. 66 रुपये वैट है.राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ी कीमतों का असर हुआ कि धनबाद में पेट्रोल सैकड़ा पार कर गया और डीजल 21 पैसे कम है. केंद्र सरकार अपने राजस्व को बनाये रखने के लिए टैक्स को बढ़ाकर जहां 32 प्रतिशत कर दिया है ,वही राज्य सरकार तो डीजल पर 17. 66 रूपये और पेट्रोल पर 17. 56 रुपये वैट ले रही है. दो साल पहले तक राज्य सरकार वैट पैर 2. 50 रुपये की छूट देती थी लेकिन अभी यह बंद है. इतना ही नहीं, वैट स्थिर नहीं है. यह 22 फीसदी तक पहुंच जाता है.झारखंड पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक कुमार सिंह और जेपीडीए के प्रदेश महासचिव शरद दुदानी एवं कोलफील्ड डीलर एसोसिएशन धनबाद के महासचिव संजीव राणा ने “द न्यूज़ पोस्ट” के ब्यूरो हेड अभिषेक कुमार सिंह से खास बातचीत करते हुए कहा कि सिर्फ केंद्र ही नहीं बल्कि राज्य सरकार भी वैट वृद्धि करके ना सिर्फ पेट्रोल पंप संचालकों को मुश्किल हालत में डाल दी है बल्कि आम जनता भी महंगाई से दो-चार हो रही है अगर राज्य सरकार वैट दर में कमी कर दें तो तत्काल झारखंड की जनता को लाभ मिल सकती है. पड़ोसी राज्य यूपी और बंगाल, बिहार में वैट दर कम होने के कारण बाहर से आने वाली गाड़ियां उन राज्यों में डीजल भरवा ले लेती है नतीजा झारखंड के पेट्रोल पंप संचालकों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है और पहले की तुलना डीजल की खपत में काफी कमी आई है. इससे झारखंड को भी राजस्व की हानि हो रहीं है. इस मामले को लेकर विभागीय मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक और कांग्रेस के बड़े नेताओं से लेकर पूर्व की भाजपा सरकार तक से गुहार लगाई गई थी लेकिन अब तक किसी ने भी उनकी मांगों पर विचार नहीं किया है. नतीजा आज झारखंड की जनता महंगाई से त्राहिमाम कर रही है क्योंकि सभी सामानों की ट्रांसपोर्टेशन डीजल वाली गाड़ियों से ही होती है और यही कारण है कि सभी सामानों की कीमत पर महंगाई का असर दिख रहीं है. केंद्र सरकार डीजल और पेट्रोल को भी जीएसटी के दायरे में अगर लाती तो सभी को बड़ी राहत मिलती लेकिन कच्चे तेल के दामों में गिरावट होने के बावजूद भी आम जनता को अब तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है.

जनवरी 2019 से कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

पहली जनवरी ‘2019 को धनबाद में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 67. 89 रुपये थी ,वही डीजल प्रति लीटर 63. 84 रुपये थी. केवल एक साल बाद पहली जनवरी ‘2020 को पेट्रोल प्रति लीटर 73. 10 रूपये और डीजल प्रति लीटर 69. 53 रुपये हो गया. वही जनवरी ;2021 को पेट्रोल की कीमत बढ़ते बढ़ते प्रति लीटर 82. 83 रूपये और डीजल की कीमत 78. 20 रूपये हो गई.

क्या पड़ेगा असर

मंहगाई से कराह रही जनता की पीठ पर और अधिक बोझ लाद दिया गया है.कुकिंग गैस प्रति सिलिंडर 1000 रुपये देकर लोग माथा पीट ही रहे थे कि पेट्रोल सैकड़ा पार कर गया. डीजल भी मात्रा 21 पैसे कम है. इससे महंगाई इतनी बढ़ेगी कि पर पाना सबके लिए मुश्किल हो जाएगा.

पेट्रोल -डीजल के शतक पर ग्राहकों को मिली मिठाई ,निशाने पर रही रूलिंग और विपक्षी पार्टियां

इधर पेट्रोल ,डीजल के शतक लगाने पर रविवार को युवाओ ने विरोध का अनोखा तरीका निकाला . रंधीर वर्मा चौक पर बैट बल्ले के साथ पहुंचे युवाओं ने लोगो को मिठाईयां खिलाई. केंद्र और राज्य सरकारों को बधाईयां दी. उम्मीद जताई कि अगले दो चार महीनो में यह डेढ़ सौ का आंकड़ा छुएगा और साल के अंत होते होते दोहरा शतक मारेगा. उनके निशाने पर केवल सरकार ही नहीं बल्कि विपक्षी नेता भी थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तो युवा विशेष बधाई दे रहे थे ,साथ ही साथ ही विपक्ष के राहुल गांधी समेत सभी पार्टियों की भी लानत मज़म्मत करते नज़र आये. उनके हाथो में क्रिकेट का बल्ला था. कह रहे थे कि मोदी जी ने तो बिना बल्ला उठाए ही शतक मार दिया. हम उनका यहाँ से उत्साहवर्धन कर रहे है कि जल्द से जल्द वह दोहरा शतक मारे. बता दे कि आज से कोयलांचल में पेट्रोल 100. 29 रुपये और डीजल केवल 21 पैसा पीछे बिक रहा है. पेट्रोल भराने पहुंचे ग्राहकों ने भी उनका साथ दिया और नायाब विरोध के लिए धन्यवाद किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button