नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंड

कुटे में सरकार द्वारा ज़मीन मापी का भारी विरोध

नयासराय कुटे में सरकार द्वारा पानी टंकी के निर्माण के लिये जमीन की मापी की जा रही है, उसके निर्माण का ग्रामीणों ने जोरदार विरोध किया । विरोध प्रदर्शन के बाद ग्रामीणों की बैठक हुई जिसमें ग्रामीणों का स्पष्ट कहना है कि जब से हमलोगों को पुनर्वासित किया गया है लगभग 55 वर्षों से हम ग्रामीण इस जगह को धार्मिक स्थल के रूप में जानते हैं और हम ग्रामीण इस स्थल पर सभी समाज के लोग विभिन्न प्रकार के जैसे करमा पूजा,दरहा देवता का पूजा,देशवाली गाँवदेवती पूजा,सावन सप्तमी की पूजा,खरा पूजा के साथ साथ खरईखलियानी करते आ रहे हैं अब इस धार्मिक स्थल पर सरकार की नजर लग गई है और ग्रामीण से इस स्थल को छीनने का प्रयास किया जा रहा है पर हम ग्रामीण किसी भी हालत में सरकार को अपनी मंशा पर कामयाब नहीं होने देगें और आवश्यक हुआ तो जोरदार आंदोलन किया जायेगा।
ग्रामीणों को संबोधित करते हटिया विस्थापित परिवार समिति के अध्यक्ष पंकज शाहदेव ने कहा कि पुनर्वास के समय ही ग्रामीणों के लिये हर समाज अनुसार पूजा स्थल चिन्हित किया जाना चाहिए था इसके साथ खेल मैदान सामुदायिक भवन,स्वास्थ्य केंद्र के साथ साथ विस्थापितों को अन्य सुविधा भी मिल जानी चाहिए थी और अधिग्रहण के समय ग्रामीणों को इस तरह का आश्वासन भी मिला पर आज हम सबों को इसके लिये संघर्ष करना पड़ रहा है जो कि सरासर हम विस्थापितों के साथ अन्याय है।समिति के महासचिव कलाम आजाद ने कहा कि हम सरकार से मांग करते हैं कि इस स्थल को अविलंब पूजा स्थल के नाम पर आवंटित करे साथ ही इसका सौंदर्यीकरण भी करे श्री आजाद ने कहा कि झारखंड में हेमंत सोरेन जी के नेतृत्व में जनता की सरकार चल रही है और हमारे माननीय मुख्य मंत्री पर हमलोगों को पूरा विश्वास है कि हम गरीब विस्थापित के साथ अन्याय नही होने देगें।मौके पर समिति के मेघनाथ महतो ,विनय उरांव, दीपक मुण्डा, महाबीर मुण्डा, महाबीर नायक,मनोज बैठा,धीरंजय शाहदेव सहित सैकड़ो महिला- पुरूष शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button