नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांचीशिक्षा

हेमंत सोरेन का बड़ा एलान,राज्य में जल्द होगी 700 शिक्षकों की नियुक्ति

रांची:झारखंड मंत्रालय में आयोजित कार्यक्रम में जमशेदुपर और खूंटी कल्याण गुरुकुल से प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं के बीच नियुक्ति पत्र बांटते हुए सीएम हेमंत सोरेन ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के बाद राज्य सरकार रोजगार पर फोकस कर रही है. राज्य में जल्द ही 700 शिक्षकों की नियुक्ति होगी. वहीं, प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को स्वरोजगार के लिए राज्य सरकार की ओर से 25 लाख रुपये तक के लोन में सब्सिडी देने की भी घोषणा की है. इस मौके पर 238 छात्रों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए उनके बेहतर भविष्य के लिए सीएम श्री सोरेन ने शुभकामनाएं दी.

सीएम श्री सोरेन ने कहा कि करीब 5 सालों से लंबित JPSC की परीक्षा सफलतापूर्वक ली गयी. 700 शिक्षकों और मनरेगा में 500 पदों समेत अन्य खाली पदों को भरने की दिशा में भी कार्रवाई हो रही है. इसके पहले लगभग 600 चिकित्सकों, 24 खेल पदाधिकारियों, 40 खिलाड़ियों की सीधी नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. साथ ही ACC कंपनी में 150 युवाओं को स्थायी नौकरी और दूसरे राज्यों में काम कर रही यहां की 200 युवतियों को अपने घर में ही टेक्सटाइल उद्योग में रोजगार से जोड़ा गया.सीएम श्री सोरेन ने गरीब और वंचित समूह के इन सभी युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि झारखंड के मेहनतकश और प्रतिभावान युवा आज ट्रेनिंग लेकर रोजगार से जुड़ रहे हैं. इस ट्रेनिंग के जरिये अब तक 15,000 से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है.उन्होंने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को तराश कर रोजगार उपलब्ध कराने में जुटी है. साथ ही ग्रामीणों को स्वावलंबी बनाने की कोशिश भी की जा रही है. इससे पूर्व 900 युवतियों को भी नर्स की ट्रेनिंग दी गयी. इसके अलावा अब नर्सिंग के क्षेत्र में पुरुषों को भी ट्रेनिंग मिल रही है. कहा कि राज्य के युवा नर्सिंग के क्षेत्र में भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. इस क्षेत्र का दायरा बहुत बड़ा है. युवा इसमें हिस्सा लें क्योंकि इसमें रोजगार की संभावनाएं हैं. साथ ही, रोजगार सृजन योजना का लाभ लेकर अपने आर्थिक स्वावलंबन का मार्ग भी प्रशस्त कर सकते हैं.

स्वरोजगार के लिए भी सरकार दे रही रही ऋण
सीएम श्री सोरेन ने कहा कि जो युवा तकनीकी या औद्योगिक प्रशिक्षण लिए हैं अगर वो स्वरोजगार करना चाहे, तो उनके लिए सब्सिडी आधारित 25 लाख रुपये तक का ऋण देने की योजना भी सरकार ने शुरू की है. वो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. उन्होंने उम्मीद जतायी कि ये प्रशिक्षित युवा आने वाले दिनों में ना सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी रोजगार का दरवाजा खोलेंगे.

प्रशिक्षण के साथ प्लेसमेंट भी उन्होंने कहा कि युवाओं के कौशल विकास के लिए सरकार कई प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रही है. कल्याण गुरुकुल में भी युवाओं को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है. यहां उनका प्लेसमेंट भी हो रहा है. इससे वो अपने पैरों पर खड़ा होने के साथ परिवार और समाज को मजबूत और बेहतर बनाने में अपना योगदान देंगे. इसके साथ अधिक से अधिक ग्रामीण युवाओं को इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों से जुड़ने की प्रेरणा मिलेगी. साथ ही कहा कि यहां से प्रशिक्षण के बाद जिन युवाओं का प्लेसमेंट हुआ है, उनका समय-समय पर इंटरनल एसेसमेंट की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button