नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineअपराधझारखंडरांची

CISF में नौकरी दिलाने के नाम पर 1 करोड़ से अधिक की ठगी,दो गिरफ्तार

रांची:रांची के धुर्वा थाने की पुलिस ने सीआईएसएफ में नौकरी दिलाने के नाम पर एक करोड़ से अधिक की ठगी करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी को पुलिस ने धुर्वा इलाके से पकड़ी है, जबकि दूसरे को पुंदाग से। पकड़े गए आरोपियों में गोड्डा निवासी प्रेम कुमार मंडल और बिहार के कैमूर के रहने वाले संतोष कुमार रजक शामिल है। इन आरोपियों के पास से पुलिस ने सीआईएसएफ का फर्जी मुहर, वर्दी और बेरोजगार युवकों का शैक्षणिक प्रमाण पत्र वह बहाली के लिए फर्जी दस्तावेज बरामद किया गया है। पूछताछ में पुलिस को यह जानकारी मिली कि दोनो शातिर ठगों ने दो दर्जन से ज्यादा बेरोजगार युवकों को ठगी का शिकार बना चुका है। उनसे एक करोड़ रुपए से ज्यादा रुपए की ठगी कर चुके हैं। थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने बताया कि दोनो शातिर ठगों ने अपने गिरोह के सदस्यों के नामो का भी खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में उतराखंड के चम्पावत के रहने वाले सचिन सिंह ने आरोपी के खिलाफ ठगी का मामला दर्ज कराया था।

फिल्मी अंदाज में ठगों को दबोची पुलिस
धुर्वा पुलिस ने शातिर ठगों को फिल्मी अंदाज में दबोची। ठगों की तलाश करते हुए पुलिस पीड़ित के साथ धुर्वा डीटी क्वाटर एरिया स्थित फर्जी कोरंटाइन सेंटर पहुंची। दूसरे राज्यों से सीआईएसएफ में नौकरी के लिए आए युवाओं को ठग ने कोरंटाइन सेंटर में ही रखा था। पूछताछ में युवाओं ने पुलिस को बताया कि वे सीआइएसएफ में नौकरी की बहाली के लिए रांची आए थे। ठग प्रेम और संतोष ने उनसे यह कहकर सेंटर में रखा कि वे लोग बाहर से आएं, इसलिए उन्हें कोरंटाइन सेंटर में रहना है। दोनो आरोपियों की जानकारी देने के बाद पुलिस युवाओं के जरीए ठगों को दबोचने का जाल बिछाया। पुलिस के कहने पर एक युवक ने उस ठग को फोन किया। बताया कि उनका साथी गिर गया है और उसका सिर फट गया है। इसे डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी है। तब ठग ने उस युवक से कहा कि जिसका सिर फटा है, उसको वीडियो कॉल कर दिखाए। इसके बाद एक युवक को पट्टी बांधकर ठग को वीडियो कॉल पर दिखाया गया। इसके बाद ठग प्रेम वहां पर पहुंचा। सादे लिबास में मौजूद पुलिस कर्मियों ने दबोच लिया। उसकी निशानदेही पर पुलिस ने उसके साथी संतोष को भी पकड़ा।
सेंटर से 14 युवकों से पुलिस ने किया बरामद
ठगों ने धुर्वा के डीटी क्वाटर एरिया में भाड़े पर एक कमरा ले रखा था। उस कमरे को उसने बेड व अन्य दवाइयां रखकर कोरंटाइन सेंटर बना दिया था। जब धुर्वा पुलिस पीड़ित सचिन के साथ कोरंटाइन सेंटर पहुंची तो वहां पर पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तराखंड, उतरांचल समेत अन्य राज्यों के 14 बेरोजगार युवा नौकरी के लिए आए हुए थे। ठग ने उन सभी को कोरंटाइन सेंटर में रखा था। सभी को पुलिस अपने साथ थाने लायी। उनका भी थाने में बयान दर्ज किया गया।
तीन-तीन लाख लिया था बेरोजगार युवाओं से
दूसरे राज्यों से आए 14 युवाओं से ठगों ने 42 लाख रुपए सीआईएसएफ में नौकरी दिलाने के नाम पर लिया था। प्रत्येक युवा से तीन लाख रुपए लिए गए थे। सभी से कहा गया था कि मेडिकल जांच के बाद उन्हें नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।
उतराखंड के सचिन ने खोला राज
उतराखंड के चम्पावत के रहने वाले सचिन सिंह से सीआईएसएफ में नौकरी के नाम पर छह लाख रुपए लिया था। सात माह से लगातार वह ठगों के पास दौड़ रहा था। उन्हें यह आश्वासन दे रहा था कि जल्द ही उन्हें नौकरी मिल जाएगी। बीते गुरुवार को सचिन रांची पहुंचा और सीधे जगन्नाथपुर थाना गया। लेकिन वहां उसका केस नहीं लिया गया। इसके बाद सचिन धुर्वा थाने पहुंचा। उसने थाना प्रभारी को मामले की जानकारी दी। इसके बाद थानेदार प्रवीण कुमार पुलिसकर्मियों के साथ सचिन को लेकर ठगों की तलाश शुरू की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button