नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

कोरोना की दूसरी लहर में कई लोगों की मौत अस्पताल नहीं जाने के कारण घर पर ही हो गयी,आर्थिक कठिनाई थी बड़ी वजह:कांग्रेस

रांची: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से सोमवार से शुरू आउटरीच अभियान के दौरान प्रारंभिक सर्वेक्षण के दौरान जमीनी वास्तविकता से जुड़े कई चौंकाने वाले नतीजे सामने आ रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के कोरोना योद्धा द्वारा शुरू घर-घर सर्वेक्षण अभियान के दौरान यह बातें सामने आयी हैं कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान कई लोगों की मौत कोविड-19 के कारण घर पर ही हो गयी, लेकिन आर्थिक कठिनाईयों और अन्य वजहों से वे अपने परिजन को अस्पताल में भर्ती तक नहीं करा पाये। वहीं यह बात भी सामने आयी है कि इस संक्रमण काल में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले अधिकांश लोगों का रोजगार और व्यवसाय ठप्प पड़ गया है।केन्द्र सरकार की ओर से कोई सहायता नहीं मिली हैं, सिर्फ राशन समय पर मिल जा रहा हैं, हालांकि राशन कार्ड में भी कई कमियों को लेकर लोगों ने शिकायत दर्ज करायी।

रांची के कांके के हातमा बस्ती में कोरोना योद्धा सुषमा हेम्ब्रम और अर्चना कुमारी ने आउटरीच अभियान के दौरान घर-घर जाकर लोगों से मुलाकात की और पार्टी द्वारा निर्धारित फॉर्म को भरवाया। इस मौके पर विशेष रूप से प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे, लाल किशोरनाथ शाहदेव और डॉ0 राजेश गुप्ता छोटू और वरिष्ठ नेता निरंजन पासवान उपस्थित थे।

आउटरीच अभियान के दौरान यह बात सामने आयी कि कई लोगों की मौत कोरोना संक्रमणकाल में कोविड-19 के कारण हो गयी, लेकिन कोविड अस्पताल नहीं पहुंच पाने के कारण व अन्य कारणों से भी उनकी मौत का ब्यौरा कोरोना संक्रमण से होने की बात रिकॉर्ड में दर्ज नहीं हो पायी। इस दौरान गांव के लोगों ने बताया कि 35 वर्षीय महिला निक्की टोप्पो, 45 वर्षीय प्रमोद टोप्पो, 40 वर्षीय लक्ष्मण मिर्धा, 46 वर्षीय रवि मिर्धा और 42 वर्षीय सोनू मिर्धा की मौत कोरोना संक्रमण से हो गयी।ग्राम वासियों ने बताया कि अब तक उन्हें केंद्र सरकार से कोई सहायता नहीं मिली है, हालांकि राज्य सरकार की ओर से समय पर अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसके कारण उनकी मुश्किलें थोड़ी कम हुई है, लेकिन लॉकडाउन की वजह से उनके रोजगार और व्यवसाय पर भी प्रतिकुल असर पड़ा है, जिसके कारण आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

सर्वे के दौरान कांग्रेस प्रवक्ता आलोक दूबे,किशोर शाहदेव एवं डॉ राजेश गुप्ता को पुतुल देवी, रिंकू पासवान गीता देवी, दीपा कुमारी, सुशांन देवी ने बताया कि वह घरों में काम करते हैं लेकिन संक्रमण के दौरान यह भी काम उन्हें नहीं मिल पा रहा था एवं पुरुष गाड़ी चलाते हैं जो अभी नहीं चल रहा है। मीना देवी, कमला देवी, मनीषा कुमारी, रिंकू देवी, गीता देवी,पूजा देवी,आंचल देवी,लक्ष्मी देवी समेत अन्य घरों में जाकर कोरोना योद्धा की ओर से जानकारी हासिल की गयी। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ताओं ने बताया कि आउटरीच अभियान के दौरान सर्वेक्षण रिपोर्ट संकलित कर केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी जाएगी और संक्रमणकाल में प्रभावित लोगों की वास्तविक हालात से सरकार को अवगत कराने का काम और उन तक आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button