नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से झारखंड को मिली राशि नाकाफी है:रामेश्वर उरांव

रांची: झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न राज्यों को करीब 8000 करोड़ रुपये जारी किये गये है, जिसमें झारखंड को भी लगभग 227करोड़ मिले हैं, जो नाकाफी है। डॉ0 रामेश्वर आज कंट्रोल रुम कांग्रेस भवन रांची में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि उच्चतम न्यायालय और हाईकोर्ट की ओर से भी कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार के रवैये पर लगातार कई टिप्पणियां की जा रही है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि वह खुद कोरोना वैक्सीन खरीद कर राज्य सरकारों को क्यों नहीं उपलब्ध करा रही है, कम से कम अदालत के आदेश के बाद तो सरकार को सजग होना चाहिए।

झारखंड समेत अन्य राज्यों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराना चाहिए। उन्होंने बताया कि आज से देशभर में 18 से 45वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए भी टीकाकरण शुरू होना था, लेकिन झारखंड में नहीं शुरू हो पाया,क्योंकि टीका बनाने वाली कंपनियों ने 15 मई के पहले टीका उपलब्ध कराने में असमर्थता जतायी है।

वित्तमंत्री ने कहा कि झारखंड सरकार की ओर से वैक्सीन के लिए कंपनियों के राशि भी उपलब्ध करा दी गयी है, इसके बावजूद वैक्सीन नहीं मिल पाने के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है।जबकि केन्द्र सरकार को चाहिए था कि पूरे देश में फ्री वैक्सीन देना सुनिश्चित करे,उन्होंने कहा कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को प्रोडक्शन बढ़ाना चाहिए। भाजपा नेताओं को भी चाहिए कि वह केंद्र सरकार और इन कंपनियों की तरफदारी छोड़की जनता की आवाज को उठाये। उन्होंने भाजपा सांसदों और नेताओं को यह भी सुझाव दिया कि वे केंद्र सरकार पर दबाव बनाने का काम करें कि जल्द से जल्द वैक्सीन झारखंड को मिल सके।

डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि अभी कोरोना संक्रमण के कारण कई सख्तियां बढ़ायी गयी है, ऐसे में राज्य सरकार के रिसोर्स पर भी असर पड़ेगा, राजस्व में कमी की समस्या से भी झारखंड जैसे राज्यों को जूझना पड़ रहा है,इसलिए केंद्र सरकार से विशेष ध्यान देने का आग्रह है।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से आज ग्यारहवें दिन भी कंट्रोल रूम के माध्यम से राहत निगरानी समिति ने आम नागरिकों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने की दिशा में कारगर प्रयास किए ,आज भी कई लोगों ने कंट्रोल रूम में फोन कर सहायता की मांग की।मौके पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव,डा पी नैयर मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button