नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीति

मधुपुर उपचुनाव:आदर्श आचार संहिता नियमों से राजनैतिक दलों को कराया गया अवगत

निष्पक्ष, भयमुक्त व शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराने की अपील

सोशल मीडिया के सभी प्लेटफाॅर्म पर माॅनिटरिंग सेल रखेगी 24 घंटे नजर

देवघर: जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में आगामी 13-मधुपुर विधानसभा उप चुनाव, 2021 के सफल संचालन व आदर्श आचार संहिता को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों के जिला अध्यक्षों व प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन समाहरणालय के सभागार में किया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि 13-मधुपुर विधानसभा उप निर्वाचन, 2021 की तिथि से आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है, आयोग के निदेशानुसार घोषणा लगते ही Prevention of Defacement of Property (Government Property, Public Property, Private Property) आदि का अनुपालन के क्रम में सभी प्रकार के सरकारी सम्पति/भवन से 24 घंटे के अंदर, Public Proparty/जगह 48 घंटे के अंदर तथा सभी निजी संपतिध्भवन एवं अन्य से 72 घंटे के अंदर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित पोस्टर बैनर हटाने की जानकारियों से अवगत कराया गया। आगे उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण अब कोई भी राजनीतिक दल किसी निजी भवन या भूमि पर पार्टी का झंडा,बैनर या सूचना बिना अनुमति के नहीं चिपका सकते हैं। सरकारी भवन,गेस्ट हाउस,सदन में भी चुनाव के दौरान किसी तरह की राजनीतिक गतिविधियों पर रोक होगी। उन्होंने कहा कि प्रशासन जिस वाहन को प्रचार के लिए पंजीकृत नहीं किया है और ऐसे वाहन यदि प्रचार कार्य में पकड़े जाएंगे तो उसे जब्त कर लिया जाएगा। इसके अलावा वाहन, प्रचार प्रसार, जुलूस, सभा आदि के बारे में भी प्रशासन को जानकारी देनी होगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि चुनाव के दौरान बिना अनुमति के लाउडस्पीकर का प्रयोग करना आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। लाउडस्पीकर सुबह छह बजे से रात्रि दस बजे तक ही बजाने की छूट होगी। चुनाव प्रचार के दौरान समर्थकों के बीच टोपी व स्कार्फ के अलावा यदि कोई अन्य पोशाक वितरित किया जाता है तो उसे अभ्यर्थी के खर्च में जोड़ा जाएगा। उप चुनाव में प्रति अभ्यर्थी अधिकतम व्यय 30 लाख 80 हजार निर्धारित है इसी के तहत सारा खर्च किया जाना है। साथ हीं मधुपुर विधानसभा अन्तर्गत अंतर्गत कुल 409 बूथ पूर्व से निर्धारित हैं, जिनमें 78 सहायक मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, ताकि कोविड नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके। भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार वैसे मतदान केन्द्र जहां 1000 से ज्यादा मतदाता है वहां उसी भवन के दूसरे कक्ष में सहायक मतदान केन्द्र बनाया जाना सुनिश्चित किया गया है। साथ ही बैठक के दौरान मतदाता सूचियों की पारदर्शिता, स्टार प्रचारक, राजनीतिक दलों के चुनाव खर्च को सीमित करने तथा खर्च की ऑडिट रिपोर्ट निर्धारित समय पर पेश करने जैसे विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की गयी।

इसके अलावे बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि हम सभी का यह सामूहिक प्रयास होना चाहिए कि मतदान के प्रति मतदाता को जागरूक करने के साथ-साथ मतदाता निष्पक्ष, स्वतंत्र और निर्भयता से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा उप-चुनाव में प्रत्येक प्रत्याक्षी द्वारा सीमित धनराशि चुनाव प्रचार-प्रसार पर खर्च करने की अनुमति दी है। ऐसे में आप सभी को उम्मीद्वारों के चुनाव खर्च कर कड़ी नजर रखने के लिए आय-व्यय कोषांग का गठन किया गया है। जो प्रत्याशीयों के रैली, रोड-शो, चुनाव प्रचार से संबंधित खर्च का लेखा-जोखा जिला में निर्धारित दर से उम्मीद्वार के खर्च का मिलान कर बनाया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रत्याशी को किसी भी रोड-शो, चुनाव प्रचार से संबंधित अनुमति ए0आर0ओ0 से लेना होगा। सबसे महत्वपूर्ण सोशल मीडिया पर पूर्ण रूप से निगरानी रखने हेतु माॅनिटरिंग सेल का गठन किया गया है, ताकि असमाजिक तत्वों पर निगरानी रखी जा सके। बैठक के दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का खतरा पूर्ण रूप से टला नहीं है। ऐसे में आप सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से आग्रह होगा कि कोविड नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए मतदाताओं को भी इस हेतु प्रेरित करें, ताकि कोविड नियमों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके।
इसके पुलिस अधीक्षक अश्विनी कुमार सिन्हा ने शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने में सभी के सहयोग की बात कही। साथ हीं उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था व उप चुनाव को लेकर की गयी तैयारियों व व्यवस्थाओं से सभी को अवगत कराया।

बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री विशालदीप खलखो, साईबर डीएसपी श्रीमती नेहा बाला, विभिन्न सहायक व्यय प्रेक्षक एवं संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button