नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

मणिपुर की घटना सभ्य समाज की पहचान नहीं, घटना से मन विचलित : मो शाहिद अय्यूबी

 

रांची:मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र कर घुमाने की घटना मानवता को शर्मसार करने वाली है। यह घटना सभ्य समाज की कभी नहीं हो सकती। यह बातें एआईएमआईएम के जिला महानगर अध्यक्ष मो शाहिद अय्यूबी ने शनिवार को कही। उन्होंने घटना पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि
जिस देश में माता मरियम, माता सीता और माता हलीमा को उच्च दर्जा प्राप्त हो। जिस देश में महिलाओं को दुर्गा, काली, लक्ष्मी, सरस्वती और पार्वती के रूप में पूजा जाता हो, उसी देश में महिलाओं को निर्वस्त्र कर शर्मसार करना विकृत मानसिकता को दर्शाता है। इस घटना से मन आहत और विचलित है। कहने को कोई शब्द नहीं बच गया है। उन्होंने कहा स्थानीय प्रशासन और केंद्र सरकार इस घटना की समय रहते यदि रोकने का प्रयास करती तो सम्भवतः मणिपुर में इस तरह की घटना नहीं घटती। गौरतलब हो कि जब मणिपुर में हिंसा शुरू हुई थी और मणिपुर जल रहा था उसी वक्त स्वर्ण पदक विजेता मैरी कॉम केंद्र सरकार को पत्र लिखकर मदद की अपील की थी। उन्होंने केंद्र सरकार से कहा था मेरा राज्य जल रहा है, कृपया इसे बचा लें लेकिन अफसोस की बात है कि केंद्र की मोदी सरकार और मणिपुर राज्य की सरकार ना तो मेरी कौम के पत्र पर ध्यान दिए और ना ही मणिपुर को जलने से बचाया। इसी का नतीजा है कि मणिपुर में इस तरह की शर्मनाक घटना घट गई जिससे हर भारतीय आहत है और कहीं ना कहीं सभ्य समाज स्वयं को दोषी मान रहा है। जिस तरह की घटना घटी है उसे कतई सभ्य समाज बर्दाश्त नहीं करेगा। यह घटना अमानुष प्रवृत्ति का है जिसकी जितनी भी निंदा की जाए कम है। उन्होंने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि केंद्र सरकार की यह जवाबदेही है कि देश के अंदर किसी भी राज्य में यदि किसी भी प्रकार की हिंसा उत्पन्न होती है तो समय रहते उस हिंसा को रोका जाना चाहिए। वहां के लोगों की जान माल की सुरक्षा की जानी चाहिए। वहां की स्थिति को सामान्य बनाया जाना चाहिए ताकि आम और खास सभी शांति के साथ रह सके। राज्य सरकार की यदि भूमिका संदेहास्पद है तो केंद्र सरकार को उस पर भी कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। मो शाहिद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि यथाशीघ्र इस मामले की संपूर्ण और निष्पक्ष जांच कराई जाए और दोषियों को स्पीडी ट्रायल के द्वारा सजा दिलाई जाए ताकि इस तरह की घटना की पुनरावृति ना केवल मणिपुर बल्कि देश के अंदर किसी भी राज्य प्रखंड गांव कहीं भी ना हो। इस घटना से हम सभी देशवासी दुनिया की नजर में शर्मिंदा हुए हैं जिसकी भरपाई कभी नहीं की जा सकती। जिन महिलाओं के साथ यह भयावह और दर्दनाक घटना घटी है, उनके और उनके परिवार के साथ मैं संवेदना प्रकट करता हूं और उनसे इस घटना के लिए माफी मांगता हूं। साथ ही अफसोस जताता हूं की इस तरह की घटना हमारे देश में हो रही है जिससे हम सभी आहत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button