नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीति

अप्रैल महीने से राज्य के मनरेगा कर्मियों को बढ़ी हुई दर पर मजदूरी का भुगतान किया जाएगा-डॉ0 रामेश्वर उरांव

रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सह राज्य के वित्त तथा खाद्य आपूर्ति डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा है कि आगामी अप्रैल महीने राज्य के मनरेगा कर्मियों को बढ़ी हुई दर पर मनरेगा मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में समाज के हर वर्ग के विकास को लेकर प्रावधान किये जाएंगे। डॉ0 उरांव आज रांची में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
वित्तमंत्री ने बताया कि कांग्रेस शासनकाल में ही मनरेगा के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले श्रमिकों के लिए रोजगार गारंटी योजना की शुरुआत की गयी थी, अब झारखंड में शहरी क्षेत्रों में रहने वाले श्रमिकों के लिए रोजगारी गारंटी योजना की शुरुआत की गयी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर जेपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों के लिए शुल्क को 600 रुपये से घटाकर 100 रुपये कर दिया गया है। लोक कल्याणकारी राज्य में परीक्षा शुल्क को कभी राजस्व संग्रहण का जरिया नहीं बनाया जाता, परीक्षा आयोजित करने में संवैधानिक संस्था को थोड़ी राशि खर्च करनी पड़ती है, इसलिए शुल्क लेने का प्रावधान किया जाता है। कांग्रेस शासनकाल में भी गरीब अभ्यर्थियों को इस तरह का राहत देने का काम पहले से ही किया जाता रहा है।
डॉ0 उरांव ने कहा कि राज्य के हर जरूरतमंद परिवारों तक अनाज और राशन उपलब्ध कराने के लिए हरा राशन कार्ड काम भी उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया गया है। 15 फीसदी अन्य गरीबों को भी अब पीडीएस के माध्यम से महीने में राशन उपलब्ध कराया जाएगा और इसका खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button