नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडशिक्षा

72 वां गणतंत्र दिवस के मौके पर मोहम्मद शाहिद अयूबी ने ध्वजारोहण किया

ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के
रांची जिला, महानगर अध्यक्ष मोहम्मद शाहिद अय्यूबी,
ड्रीमलैंड पब्लिक स्कूल
हिंदपीढ़ी मे किया ध्वजारोहण स्मार्ट क्लासेस ,हिंदीपीढ़ी, इकरा मस्जिद चौक प्रोग्राम में उपस्थित होकर कंबल वितरण किया आयोजक सत्य भारती कमेटी के जानिब से

मोहम्मद शाहिद अयूबी ने ड्रीम लैंड पब्लिक स्कूल एवं स्मार्ट क्लासेस में संबोधित गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है और उसकी महत्व क्या है बच्चों को बताया!
मोहम्मद शाहिद ने कहा
देश में संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। भारत में 26 जनवरी 1950 को ही देश का संविधान लागू हुआ था।

हमारा भारत लंबे समय तक हमारी मृत्यु भूमि भारत पर ब्रिटिश शासन का राज रहा और भारत के लोगों ने सालों तक गुलामी की जिसके कारण भारत के लोगों को ब्रिटिश शासन द्वारा बनाए गए कानून का पालन करना पड़ता था !

लंबे संघर्ष के बाद भारतीय स्वतंत्रता सेनानी ने अंततः 15 अगस्त 1947 को भारत को आजादी दिलाई आजाद के लगभग ढाई साल बाद यानी 26 जनवरी 1950 को भारत देश ने अपना संविधान लागू कर दिया और भारत ने खुद को एक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में घोषित कर दिया!
भारतीय संविधान को हमारी संसद ने लगभग 2 साल 11 महीने और 18 दिनों के बाद 26 जनवरी 1950 को पास किया भारत ने खुद को संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज घोषित कर दिया जिसके बाद 26 जनवरी को भारत के लोगों द्वारा गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है! इस मौके पर उन्होंने संविधान रचयिता बाबा भीमराव अंबेडकर की जीवनी की भी चर्चा की
इस खास मौके पर ड्रीम लैंड पब्लिक स्कूल की प्रधानाध्यापिका
नाजिया तबस्सुम
स्मार्ट क्लासेस की प्रधानाध्यापिका उम्मी कुलसुम,
हम सब के गार्जियन सरपरस्त डॉक्टर मौलाना ओबैदुल्लाह, कासमी ,एजाज गद्दी ,सरवर खान, मोहम्मद मेराज
शकील राही ,डॉक्टर एस एस अहमद ,हाजी समीम,अफरोज आलम, काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button