नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांचीराजनीति

रांची में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट को लेकर केंद्रीय मंत्री से मिले सांसद

झारखण्ड में पवन ऊर्जा की सम्भावना पर भी हुई बात चांडिल, कांके, हटिया, रुक्का, गेतलसूद आदि जलाशयों से वाटर फ्लोटिंग पर हो काम

रांची:रांची के सांसद संजय सेठ ने नई दिल्ली में केंद्रीय विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह से मुलाकात की।इस मुलाकात के दौरान उन्होंने रांची सहित झारखंड में स्थित विभिन्न जलाशयों पर फ्लोटिंग सोलर के माध्यम से विद्युत उत्पादन किए जाने से संबंधित आग्रह पत्र सौंपा।

सांसद श्री सेठ ने केंद्रीय मंत्री को दिए आग्रह पत्र में कहा है कि झारखंड में अनेक बड़े जलाशय है, जो सिंचाई अथवा विद्युत उत्पादन के उपयोग में लाए जा रहे हैं। इन जलाशयों का दूसरा उपयोग भी फ्लोटिंग सोलर के माध्यम से विद्युत उत्पादन में किया जा सकता है। ऐसा किए जाने से झारखंड में विकास के नए द्वार खुलेंगे। विद्युत उत्पादन की क्षमता में भी वृद्धि होगी। इसके साथ ही ऐसे कार्यों से आसपास के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। श्री सेठ ने कहा कि सौर ऊर्जा एक पर्यावरण अनुकूल स्रोत है। यह ऊर्जा का अक्षय स्रोत है, जो कभी समाप्त नहीं होगा। इसे भारत सरकार नेशनल सोलर मिशन के तहत प्रोत्साहित भी कर रही है।

आग्रह पत्र के माध्यम से सांसद ने कहा कि रांची व झारखंड राज्य के चांडिल, कांके, हटिया, रुक्का, गेतलसूद जैसे प्रमुख जलाशयों में फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट निर्मित किए जाने की असीम संभावनाएं हैं। इसके लिए यहां की भौगोलिक स्थिति भी बहुत ही अनुकूल है। इसके अतिरिक्त झारखंड में कई ऊंचे पठार भी हैं, जहां से पवन ऊर्जा के विकास के लिए अनंत संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में भी अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है। यहाँ पवन ऊर्जा के क्षेत्र में भी विकास की अपार संभावनाएं हैं।
केंद्रीय मंत्री से मुलाकात के बाद सांसद श्री सेठ ने बताया कि केंद्रीय मंत्री ने इस बात का आश्वासन दिया है कि इन मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा। इस पूरे मामले में अध्ययन कराया जाएगा। इस दिशा में हर प्रकार के सकारात्मक कदम उठाए जाएंगे ताकि ऊर्जा की दिशा में झारखंड आत्मनिर्भर बन सकें। देश के विकास व ऊर्जा वितरण में झारखंड का महत्वपूर्ण योगदान हो, यहाँ के विभिन्न क्षेत्रों का विकास हो। इस सोच के साथ वो काम करने वाले हैं। इस दौरान सांसद श्री सेठ के साथ पलामू के सांसद श्री बी.डी. राम भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button