नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

नगर आयुक्त आपदा को अवसर बनाकर सफाई,सैनिटाइजेशन व फॉगिंग के नाम पर रांची नगर निगम के राजस्व का दुरुपयोग कर रहे हैं:मेयर

रांची: कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार की रोकथाम के उद्देश्य से शुक्रवार को मेयर डाॅ. आशा लकड़ा ने शहर की सफाई व्यवस्था, सैनिटाइजेशन व फोगिंग कार्य का निरीक्षण किया। हालांकि एक दिन पूर्व सूचना देने के बावजूद रांची नगर निगम के एक भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। मेयर ने कहा कि नगर विकास विभाग के सचिव के निर्देश पर नगर आयुक्त चलो करें कोरोना को डाउन, रांची बनेगा नम्बर वन टाउन अभियान चला रहे हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि इस अभियान के नाम पर सिर्फ आइवाश किया जा रहा है।

सफाई,सैनिटाइजेशन व फॉगिंग के नाम पर रांची नगर निगम के राजस्व का दुरुपयोग कर रहे हैं

नगर आयुक्त आपदा को अवसर बनाकर सफाई,सैनिटाइजेशन व फॉगिंग के नाम पर रांची नगर निगम के राजस्व का दुरुपयोग कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान मेयर ने वार्ड-32, 33, 34, 35 व 36 का निरीक्षण किया। इस क्रम में वार्ड 32 स्थित लकड़ी टाल व लक्ष्मी नगर के विभिन्न गली-मोहल्लों में उन्होंने पाया कि कई जगहों पर नालियां गंदगी व कूड़े के ढेर से जाम है। स्थानीय लोगों ने मेयर से शिकायत की कोरोना संक्रमण के दौर में भी रांची नगर निगम की ओर से न तो डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव किया जा रहा है और न ही sanitization या फॉगिंग हो रहा है।

संबंधित क्षेत्र में भी कूड़े के ढेर व नाली जाम की शिकायत मिली

मेयर ने तत्काल सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइजर को बुलाकर कचरा उठाने व नालियों की सफाई करने का निर्देश दिया। साथ ही सुपरवाइजर व जोनल सुपरवाइज़र को चेतावनी देते हुए कहा कि नियमित रूप से कूड़े का उठाव सुनिश्चित कराएं। इसी प्रकार, वार्ड 33 स्थित काजू बागान, राधा नगर, आनंद नगर आदि इलाकों में में भी मेयर ने सफाई व sanitization कार्य का निरीक्षण किया। संबंधित क्षेत्र में भी कूड़े के ढेर व नाली जाम की शिकायत मिली।

वार्ड 34 स्थित बजरा, हेहल के गली-मोहल्लों में मेयर ने देखा कि स्थानीय मेडिकल शॉप संचालक ने उपयोग किए गए इंजेक्शन व दवाइयों के खाली डिब्बों को खुली नाली में फेंककर नाली को जाम कर दिया गया है।उन्होंने मेडिकल शॉप के संचालक को फटकार लगाई और चेतावनी दी कि भविष्य में इस प्रकार मेडिकल वेस्ट से नाली को जाम किया गया तो कड़ी कार्रवाई करने के साथ-साथ जुर्माना भी किया जाएगा।

वार्ड 35 के चेतन टोली में भी कई जगहों पर कूड़े के ढेर दिखे। वार्ड 36 के तेली कोचा, मंडप टोली समेत विभिन्न क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान स्थानीय लोगों ने सफाई व sanitization कराने की मांग की। मेयर ने बताया कि निरीक्षण के दौरान यह भी देखने को मिला नगर निगम के सफाईकर्मियों को मास्क, हैंड ग्लव्स आदि उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। उन्होंने सुपरवाइजर को चेतावनी देते हुए कहा कि सुरक्षा किट के अभाव में सफाईकर्मी कोरोना संक्रमित होंगे तो आपकी तनख्वाह से उनका इलाज कराया जाएगा।

इसलिए सफाईकर्मियों को जल्द से जल्द हैंड ग्लव्स, मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कराएं। मेयर ने यह भी कहा कि नगर आयुक्त राज्य सरकार के इशारे पर राजनीति कर रहे हैं। वे न तो स्वयं काम करना चाहते हैं और न ही अपने अधीनस्थ अधिकारियों को काम करने दे रहे हैं। निगम के अन्य अधिकारियों को भी नगर आयुक्त मेयर के निरीक्षण में शामिल होने से रोक रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जल्द ही अधिकारियों के साथ बैठक कर सफाई, सैनिटाइजेशन व फॉगिंग से संबंधित कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button