नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीति

मेरे दिल्ली आने के कारणों की कोई विशेष व्याख्या नहीं किए जाए- डॉ रामेश्वर उरांव

रांची। झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और राज्य के वित्तमंत्री डॉ0 रामेश्वर उरांव चार दिवसीय दिल्ली दौरे पर है। नई दिल्ली में आज पत्रकारों से बातचीत में डॉ0 उरांव ने कहा कि 20 सूत्री और निगरानी समिति का गठन जल्द ही कर लिया जाएगा। समिति में पार्टी कार्यकर्त्ताओं को ही उचित स्थान मिलेगा,पार्टी प्रभारी आर0पी0एन0 सिंह खुद सारे मामलों को गंभीरता से देख रहे है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली आने के कारणों की कोई विशेष व्याख्या नहीं की जानी चाहिए, देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली वे कोरोना संक्रमण काल के कारण महीनों नहीं आ सके थे, हाल के दिनों में दो बार दिल्ली दौरा हुआ है। व्यक्तिगत काम के अलावा पार्टी नेताओं से भी मुलाकात होगी। उन्होंने कहा कि आगामी कुछ महीनों में पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव होने वाले है, पश्चिम बंगाल की बड़ी सीमा झारखंड से लगी है, वहीं असम में भी बडी संख्या में झारखंड के लोग रहते है। पार्टी उम्मीदवारों के समर्थन में झारखंड के भी कांग्रेस नेता-कार्यकर्त्ता इन दोनों राज्यों के चुनाव में सहयोग करेंगे। इस संबंध में पार्टी हाईकमान और प्रभारी से भी लगातार चर्चा हो रही है, चुनावी दौरे को लेकर कार्यक्रमों की रूपरेखा को समय आने पर अंतिम रूप दे दिया जाएगा। अभी दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम भी गये है।
राज्य सरकार के आगामी बजट को लेकर पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में डॉ0 रामेश्वर उरांव ने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र के अनुरूप किसानों का ऋण माफ किया, राज्य के नौ लाख किसानों को 50 हजार रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया गया। वहीं गरीबों और जरुरतमंद परिवारों को अनाज उपलब्ध कराने में भी बड़ी सफलता मिली है, एवं पन्द्रह लाख गरीबों को राशन कार्ड से जोड़ा गया है और अब लाल-पीला नहीं, बल्कि लोगों को हरा राशन कार्ड भी मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि स्वभाविक है कि दिल्ली दौरे के क्रम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से भी सलाह लेंगे और उनके द्वारा दिये गये सुझावों को आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में शामिल किया जाएगा। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि झारखंड की राजनीति में आदिवासियों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है, राज्य में अनुसूचित जनजाति के लिए 81 में से 28 सीटें आरक्षित है, इनमें से 26 सीटें अभी गठबंधन दलों के पास है।
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के साथ दिल्ली गये प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने बताया कि कोरोना संक्रमणकाल में झारखंड सरकार द्वारा गरीबों को अनाज उपलब्ध कराने, प्रवासी श्रमिकों और अन्य मजदूरों को मनरेगा योजना के माध्यम से गांव में रोजगार उपलब्ध कराने, किसानों को हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ठोस कदम उठाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता राहुल गांधी समेत पार्टी के अन्य नेताओं ने भी सराहना की है। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रामेश्वर उरांव के नेतृत्व में संगठनात्मक मजबूती के लिए भी कई कदम उठाये गये है,अभी राज्य में सदस्यता अभियान भी जोरशोर से चल रहा है।
राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू ने कहा कि झारखण्ड कांग्रेस डा रामेश्वर उराँव के नेतृत्व में मजबूती से काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button