नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंड

अब जेल में नही बजेगी मोबाइल की घण्टी , जेलर को भी मोबाइल रखने कि इजाज़त नही

झारखंड के जेलों में अब मोबाइल की घंटिया सुनाई नहीं देगी , जेल परिसर के अंदर अब जेलर को भी मोबाइल रखने की इजाजत नहीं है।
जेल से रंगदारी मांगने की शिकायत पर जेल प्रशासन ने कैदियों और जेल में कार्यरत कर्मियों पर शिकंजा कस दिया है। अब जेल परिसर में मोबाइल का उपयोग करने पर पाबंदी लगा दी गई है।

जेलर भी नही रख पाएंगे मोबाइल
इसके तहत न तो जेल अधिक्षक  कारा के भीतर मोबाइल लेकर जा सकते हैं और न ही जेलर या अन्य जेलकर्मी। उन्हें जेल के भीतर जाने से पहले अपना मोबाइल गाड़ी में या फिर गेट में तैनातकर्मियों के पास जमा करना होगा। इसके बाद ही उन्हें जेल के भीतर जाने की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में जेल आईजी ने आदेश जारी किया है। जारी आदेश में यह भी कहा गया है कि जेल परिसर में तैनात अधिकारी व कर्मी बात करने के लिए लैंड लाइन का इस्तेमाल करें। अगर वे लैंड लाइन के बजाए मोबाइल से बात करना चाहते हैं तो उन्हें जेल के बाहर से बात करनी होगी। आदेश का पालन नहीं करने पर संबंधित अधिकारी व पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी। जेल आईजी शशि भूषण ने बताया कि जेल में मोबाइल का उपयोग होने की लगातार शिकायतें मिल रही थी। इसी को देखते हुए जेलर से लेकर सभी कर्मियों को जेल के भीतर मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी गई है। जेल के भीतर किसी तरह की परेशानी होने पर लैंड लाइन के जरीए इसकी सूचना बाहर तैनात गार्ड को दें, ताकि तुरंत कार्रवाई हो सके।

जेल में लगेगा नया स्कैनर

जेल में अब स्कैनर लगाया जाएगा। जेल प्रशासन की ओर से इसकी तैयारी की जा रही है। संभवाना व्यक्त की जा रही है कि एक सप्ताह के भीतर नया स्कैनर जेल में लगा दिया जाएगा। स्कैनर लगने के बाद कोई सामान चाहे वह कैदियों का हो या फिर पुलिसकर्मियों का स्कैन होकर ही भीतर जाएगा। इसके पता चल जाएगा कि जेल के भीतर क्या सामान गया है।

जेल से रंगदारी मांगने की मिलती है शिकायत

हाल के दिनों में कई कुख्यात अपराधी जेल से व्यवसायियों व जमीन दलालों से फोन पर रंगदारी की मांग की थी। इस मामले में बरियातू, खेलगांव समेत अन्य थानों में केस भी दर्ज हुआ था। इसी को देखते हुए जेल प्रशासन ने मोबाइल ले जाने पर रोक लगा दी है। ताकि रंगदारी जैसी घटना रुके जेल आई जी ने बताया कि हाल के दिनों में लगातार जेल से रंगदारी मांगे जाने की सूचनाएं मिल रही थी ऐसे में जेल प्रशासन के साथ मिलकर व्यापक सुधार करने की रणनीति तय की गई थी।जेल में मोबाइल पर ब्रेक लगने से आपराधिक वारदातों में कमी आएगी।

जेल में लगेगा 4 जी जैमर

जेल प्रशासन के द्वारा जेल के अंदर मोबाइल फोनों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिए जैमर लगाने का काम किया गया था लेकिन 2G जैमर होने की वजह से पुल जेल प्रशासन का यह प्रयास विफल हो गया था लेकिन अब झारखंड के सभी जिलों में 4G जैमर लगाने का काम शुरू किया जाएगा 6 महीने के अंदर यह काम हो जाएगा जिसके बाद जेलों में 4G मोबाइल भी काम नहीं करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button