नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीतिसेहत

श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सांसद ने चलाया स्वच्छता अभियान

कई कार्यक्रमों में शरीक हुए सांसद संजय सेठ, किया वृक्षारोपण।

सीसीएल, गांधीनगर के अस्पताल में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण।

राँची: जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक और प्रखर राष्ट्रवादी डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर रांची के सांसद संजय सेठ ने गोंदा और पिठौरिया मंडल में आयोजित कार्यक्रमों में शिरकत की। इन दोनों मंडल में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को लेकर श्रद्धांजलि सभा व परिचर्चा का आयोजन किया गया था। इस अवसर पर सेठ ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की एकता और अखंडता को बनाए रखने के लिए जो बलिदान दिया, वह अद्वितीय है। देश की आजादी के बाद जब सभी राज्यों को भारत के साथ जोड़ा जा रहा था, ऐसे में जम्मू कश्मीर को भारत से अलग करने की योजना के तहत वहां का अलग विधान, अलग निशान और अलग प्रधान को मान्यता दी गई। डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसका पुरजोर विरोध किया और राष्ट्र की एकता के लिए आंदोलन भी खड़ा किया। इसी आंदोलन के क्रम में वह बलिदान हो गए।

आज जो सकारात्मक स्थिति है, वह श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान के स्वरूप हमें मिली है। उन्हीं के पदचिन्हों पर चलते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी जी की सरकार ने जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने का काम किया। यह जम्मू कश्मीर को शेष भारत से जोड़ने की दिशा में बड़ा और साहसिक कदम है। कार्यक्रम के दौरान सेठ ने दोनों ही स्थानों पर वृक्षारोपण भी किया। वहीं इस दौरान सेठ ने कार्यकर्ताओं के साथ कांके डैम के आसपास के क्षेत्रों की सफाई भी की, जिसमें प्लास्टिक और शीशे की बोतल व अन्य प्लास्टिक के अनुपयोगी सामग्री को साफ किया गया। सेठ ने रांचीवासियों से आग्रह किया कि प्लास्टिक किसी भी रूप में पर्यावरण व जलाशयों के लिए अच्छा नहीं है। हम सब एक जागरूक नागरिक की भूमिका में रहें, एक जिम्मेदार नागरिक बने और हमारा प्रयास हो कि जलाशा में प्लास्टिक का कचरा नहीं जाने पाए।

इसके बाद सेठ ने गांधीनगर स्थित सीसीएल के अस्पताल में चल रहे टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया और वहां मौजूद लोगों से संवाद किया। सेठ ने अपने कार्यकर्ताओं से और वहां मौजूद नागरिकों से भी आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण हो, इसके लिए हम सब सरकार का सहयोग करें। पास पड़ोस के लोगों को भी जागरूक करें।

इस दौरान में भाजपा महानगर प्रभारी बालमुकुंद सहाय, महानगर अध्यक्ष के. के. गुप्ता, महामंत्री वरुण साहू, बलराम सिंह, विकास कुमार रवि, गोपाल महतो, मनोज साहू, रामलगन राम, कुंदन सिंह, राजेश राम, सतेंद्र सिंह बबलू, राजू रजक, आनंद कुमार सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button