नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांची

झारखंड में तेजी से पैर पसार रहा लंपी वायरस,चान्हों में गाय की मौत से दहशत

पशुपालन विभाग ने बाहर से आने वाले मवेशियों पर रोक लगा दी है

न्यूजरूम टीम:देश भर में लंपी वायरस का प्रकोप फैल चुका है,अब तक लाखो मवेशियों की मौत हो चुकी है,इसी के साथ अब झारखंड में भी लैंपी वायरस पैर पसारने लगा है.पशुओं के बीच तेजी फैलता ये वायरस झारखंड में तेजी से फैल रहा है,इसका खतरा पूरे राज्य में बढ़ता जा रहा है. दरअसल, अब ये वायरस झारखंड में भी रांची हजारीबाग, चतरा, चान्हो,नगड़ी और देवघर में में पाया गया है. चान्हों में एक बछड़े की मौत भी हो गई है, चान्हों में गाय पालन करने वाले भानु महतो के पास 40 गाय हैं,जिसमे एक की मौत हो गई है और अन्य गाय में भी लंपि वायरस के लक्षण दिख रहे हैं,गाय की मौत के बाद लोग काफी डरे हुए हैं।

डॉक्टरों की टीम जांच के लिए पहुंची

डॉक्टरों की टीम जांच के लिए प्रभावित स्थान पर पहुंची और
इसका सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है और जो भी पशु चिकित्सक है उनको निर्देशित किया गया है. सभी पशु चिकित्सकों को वैक्सीन नेशन की खरीदारी के लिए विभाग द्वारा आदेश दिए गए है.

पशुपालन विभाग ने बाहर से आने वाले मवेशियों पर रोक लगा दी है

पशुपालन विभाग ने बाहर से आने वाले मवेशियों पर रोक लगा दी है. इसके अलावा इसके सैंपल्स को जांच के लिए लैबोरेट्री भेजा जा रहा है. पशुपालन निदेशक ने सभी जिलों को बीमारी पर नजर रखने का निर्देश दिया है. इस बीमारी के लक्षण जानवरों में देखे जा रहे जानवरों के शरीर पर दाग दिख रहे हैं. शरीर का तापमान भी बढ़ा हुआ है. जानवर भोजन जी ठीक से नहीं खा रहे हैं. पशुपालन विभाग को अंदेशा है कि इसका प्रसार हो सकता है. इसलिए पीड़ित मवेशियों को अलग रखकर उनका तत्काल उपचार करने का निर्देश दिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button