नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

रांची प्रेस क्लब का फोटोग्राफी कांटेस्ट सह प्रदर्शनी 14 अगस्त से 

आयोजन की शुरुआत 14 अगस्त से दिन के 11 बजे से किया जाएगा जो 15 और 16 अगस्त तक चलेगा

रांची:अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त को मनाया जाता है।इस अवसर को यादगार बनाने के लिए द रांची प्रेस क्लब और सिटीजन फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव के दौरान
अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस 2022 पर तीन दिवसीय फोटो प्रतियोगिता सह प्रदर्शनी का आयोजन द रांची प्रेस क्लब के लाइब्रेरी सभागार में किया जा रहा है । आयोजन की शुरुआत 14 अगस्त से दिन के 11 बजे से किया जाएगा जो 15 और 16 अगस्त तक चलेगा।  इस प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों का फोटो प्रदर्शनी में लगाया जाएगा। जिसमें सिर्फ रांची जिला के फोटो जर्नलिस्ट जो विजेता होंगे, उन्हें प्रथम पुरस्कार 25हजार , द्वितीय पुरस्कार 15 हजार और तृतीय पुरस्कार दस हजार सम्मान राशि 19 अगस्त को सम्मान पूर्वक दिया जाएगा। इस मौके पर पत्रकारों को संबोधित करते हुए सिटीजन फाउंडेशन मानव संसाधन विभाग के निदेशक अमित श्रीवास्तव ने बताया कि आजादी का 75 वां अमृत महोत्सव और सिटीजन फाउंडेशन के 25 वर्ष भी पूरे होने जा रहे हैं । इस अवसर पर हम लोगों ने पिछले कुछ महीने पूर्व प्रेस क्लब के संयुक्त प्रयास से फेलोशिप का भी आयोजन किया था, जिसमें जो पत्रकार प्रतिभागी चयनित हुए हैं उन्हें भी 19 अगस्त को संयुक्त रूप से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह का आयोजन होते रहना चाहिए , ताकि पत्रकारों व फोटो जर्नालिस्टों में एक उत्साह बढ़े। तकनीकी फॉर्मेट में किसी तरह की समस्या नहीं हो इसके सोजोल चक्रवर्ती और प्रिया बारला उपलब्ध रहेंगी। यह प्रक्रिया ऑनलाइन है और 7 अगस्त 2022 तक अंतिम समय तिथि तय की गई है। आपको अपने तीन फोटो संबंधित विषय पर भेजाना है, जो फोटो होगा उसे प्रदर्शनी में लगाया जाएगा । जूरी मेंबर द्वारा उसे सिलेक्ट किया जाएगा, जूरी मेंबर का निर्णय अंतिम होगा ।
मौके पर उपाध्यक्ष पिंटू दुबे ने कहा कि ड्रोन , एडिट किया हुआ, फोटो शॉप से काम किया हुआ फोटो मान्य नहीं होगा, क्योंकि आप स्वयं फोटो जर्नलिस्ट हैं, आप खुद चीजों को समझते हैं। सचिव जावेद अख्तर ने कहा कि हमारी प्राथमिकता में है कि हम अपने पत्रकार व फोटो जर्नलिस्ट के लिए कुछ बेहतर करें। यह शुरुआत है हम और अच्छा से करेंगे । मास कॉम के छात्रों का फोटो प्रदर्शनी में उन्हें भी मोमेंटो व प्रशस्ति पत्र देकर हौसला अफजाई किया जायेगा। कोषाध्यक्ष सुशील सिंह मंटू ने कहा कि जो चीजें नहीं होती थी, वह अब शुरुआत हुई है। धीरे-धीरे सभी पत्रकार, फोटो जर्नलिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, और जो भी पत्रकारिता के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े हुए हैं उन सबों के लिए भी कुछ ना कुछ करने का प्रयास होगी, समय दीजिए और हमें करने का मौका दीजिए।वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट सह प्रेस क्लब के कार्यकरिणी सदस्य मानिक बोस ने बताया कि चार अलग अलग विषयों पर तीन फोटो भेजना है।जल ही जीवन है, मेरी रांची, संघर्ष ही जीवन है और आजादी। फोटो का साइज 12 /15 का होगा, प्रेस क्लब और सिटीजन फाउंडेशन का जो लिंक दिया जाएगा उसी लिंक में आपको 29 जुलाई 2022 से भेजना शुरू कर दें जो 7 अगस्त तक अंतिम होगा। दो वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट श्री कुलदीप सिंह दीपक,एस एम समीम को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।कार्यकारिणी सदस्य परवेज कुरैशी ने बताया कि फोटोजर्नलिस्ट को लेकर अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफी दिवस रांची जिला में भव्य पैमाने पर पहली बार होने जा रहा है । रांची जिला के सभी फोटोजर्नलिस्ट इसमें जरूर हिस्सा ले। जो विषय है उसी विषय पर आप फोटो भेजने का कृपा करेंगे। इसके लिए मास कॉम के छात्रों को भी जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। और 1990 से पहले का फोटो ओल्ड फोटो ब्लेक एंड वाइट जो जमा करेंगे उनका भी फोटो प्रदर्शनी लगेगी, सम्मानित किया जायेगा।इस मौके पर सिटीजन फाउंडेशन मानव संसाधन विभाग निदेशक अमित श्रीवास्तव, सोजोल चक्रवती, प्रिया बारला द रांची प्रेस क्लब के सचिवों जावेद अख्तर, कोषाध्यक्ष सुशील सिंह मंटू, उपाध्यक्ष पिंटू दुबे , वरिष्ठ फोटो जर्नलिस्ट सह कार्यकारिणी सदस्य मानिक बोस, कार्यकारिणी सदस्य परवेज कुरैशी, सहित कई पत्रकारगण मौके पर उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button