नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांचीसेहत

27 फरवरी को चलेगा पोलियो राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान:जोगेश गम्भीर

शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को दी पिलायी जायेगी दवा.

आइएम, एएचपी, आइएपी, डब्ल्यूएचओ जैसी संस्थाएं करेंगी सहयोग.

28-29 को चलेगा डोर टू डोर कैंपेन.

रांची:रोटरी क्लब के तत्वावधान में 27 फरवरी को पूरे देश में पोलियो के खिलाफ राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा. इसमें शून्य से पांच वर्ष उम्र के बच्चों को पोलियोरोधी खुराक पिलायी जायेगी. यह निर्णय गुरुवार को क्लब के तत्वावधान में हुई स्टेट कॉर्डिनेशन मीटिंग में लिया गया. इस वर्चुअल मीटिंग को पीडीजी जोगेश गंभीर कोर्डिनेटर रोटरी प्लस पोलियो इंडिया, डॉ ए के सिंह प्रेसिडेंट इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के झारखंड प्रमुख़ डॉ अमरेंद्र, डॉ राजेश कुमार सचिव एलायड हेल्थ प्रोफेशनल्स, डॉ रमन कुमार प्रेसिडेंट इंडियन एकाडमी ऑफ पिडियाटरिक्स, चेयरमैन मुकेश तनेजा एवं डॉ शशिभूषण खलखो ,विश्व स्वास्थ्य संगठन व क्लब के प्रतिनिधि शामिल हुए. सभी ने अभियान को शत-प्रतिशत सफल बनाने पर चर्चा की. अपने-अपने सुझाव रखे.

डॉ अमरेंद्र ने कहा सबसे ज्यादा दिक्कत शहरी क्षेत्रों में अब हो रखी है । पढ़े लिखे लोग समझते है कि हमने पहले दिलवा दिया है तो अब इस मुफ़्त वाले टिके की हमें आवश्यकता नही । प्रत्येक बच्चे को हर बार टिके की जरूरत है तभी हम पोलियो पर विजय पा सकते है । इसके लिए हम स्पेशल ड्राइव के तहत शहरी क्षेत्र की तमाम सोसायटी तक जाने का प्रयास करेंगे ।
निर्णय हुआ कि उक्त तिथि को बच्चों को दवा पिलायी जायेगी. इसके अलावा 28 व 29 फरवरी को डोर टू डोर कैंपेन शुरू कर छूटे हुए बच्चों तक पहुंचा जायेगा. इस पूरे कार्य में सभी संगठनों के लोग सक्रिय होकर अपने दायित्वों का निर्वहन करेंगे.
पोलियो कोऑर्डिनेटर मुकेश तनेजा ने कहा पूरे अभियान में रोटरी से जुड़े संगठन रोट्रेक्ट की भी मदद ली जायेगी. पूरे अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े सभी संस्था, चिकित्सक व स्वास्थ्यकर्मी अपने दैनिक कार्यों में उपयोग होनेवाले पर्चियों पर टीकाकरण दिवस का प्रचार करने के लिए स्टाम्प लगायेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक टीकाकरण संबंधी जानकारी पहुंच सके. इसके अलावा शहर के सभी मॉल, शॉपिंग कॉप्लेक्स व बड़े प्रतिष्ठानों को भी इस अभियान का हिस्सा बनाया जायेगा. सोशल मीडिया के जरिये भी व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जायेगा. मीटिंग में कहा गया कि हालांकि भारत में पोलियो के मामले नहीं है. लेकिन विश्व के अन्य देशों पाकिस्तान व अफगानिस्तान में अभी भी केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में हमें अपने देश में भी लगातार पोलियो ड्राइव चलाने की जरूरत है. मीटिंग में क्लब अध्यक्ष कांता मोदी सचिव अमित अग्रवाल, पूर्व गवर्नर राजीव मोदी, डॉ अनिल पांडेय, डॉ भावना तनेजा एव प्रवीण राजगढ़िया शामिल थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button