नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
Headlineझारखंडरांची

मोदी सरकार के वादाखिलाफी के विरोध में किसान संगठनों का राजभवन मार्च

न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाए, केंद्र सरकार:- भुवनेश्वर मेहता

रांची: केंद्र सरकार के वादाखिलाफी के विरोध में राष्ट्रव्यापी किसान संगठनों की ओर से राजभवन के समक्ष आक्रोश पूर्ण प्रदर्शन किया गया। जिसमें मुख्य रुप से अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता , महासचिव अखिल भारतीय किसान सभा के महेंद्र पाठक ।झारखंड राज्य किसान सभा के सचिव सुफल महतो ,अध्यक्ष सुरजीत सिन्हा, किसान संग्राम समिति के सचिव राजेंद्र गोप, राजद किसान प्रकोष्ठ के राजेश यादव उपस्थित थे। जिला स्कूल मैदान से केंद्र सरकार के विरोध में गगनभेदी नारे लगाते हुए किसान संगठनों के सैकड़ों कार्यकर्ता झंडा बैनर फेस्टून के साथ विशाल मार्च निकाला ,जो राजभवन के समक्ष आक्रोश पूर्ण प्रदर्शन करते हुए सभा में तब्दील हो गई। सभा की अध्यक्षता राजेंद्र गोप ने किया ,सभा को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष व पूर्व सांसद भुवनेश्वर प्रसाद मेहता ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों को धोखा दिया है ,एक साल बीत जाने के बावजूद किसानों से किए गए वादे को निभाने में विफल रहा। उत्तर प्रदेश के चुनाव को देखते हुए दिल्ली में किसानों की जन दबाव के कारण तीनों काले कानून को वापस लिया गया था ,वापस लेते वक्त उन्होंने किसानों से वादा किया था कि न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी के लिए कानून बनाया जाएगा ,किसानों पर किया गया मुकदमा वापस लिया जाएगा ,किसानों की हर मांगों पर विचार किया जाएगा लेकिन 1 साल के बीत जाने के बावजूद वह वादा पूरा नहीं हुआ, केंद्र सरकार ने किसानों के साथ धोखा दिया है ।
अखिल भारतीय किसान सभा झारखंड के महासचिव महेंद्र पाठक ने कहा केंद्र सरकार किसानों के जमीन लूटने के लिए पूंजी पतियों को साथ दे रही है । किसान विरोधी कानून को बनाकर किसान को लगातार लूटा जा रहा है, उनकी बहू फसली जमीन को भी जबरन कब्जा किया जा रहा है। मजदूरों पर भी कहर बरपाया रहे हैं।
देश के मुनाफा देने वाली सारी कंपनियों को बंद किया जा रहा है ।सारे सार्वजनिक सेक्टर को पूंजी पतियों के हवाले किया जा रहा है। इसीलिए किसान मजदूर विरोधी केंद्र सरकार के विरोध में आज राजभवन मार्च का आयोजन राष्ट्रव्यापी किया गया है ।झारखंड राज्य किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष सुरजीत सिन्हा ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों के साथ धोखा दिया है। किसानों से किए गए वादे को निभाने में 1 साल बीत गए लेकिन किसानों की कोई मांग पूरा नहीं हुआ इसलिए देश के किसान आक्रोशित हैं ,किसानों की एकता के बल पर केंद्र की मोदी सरकार को फिर पीछे धकेला जाएगा। किसान संग्राम समिति के प्रदेश सचिव राजेंद्र गोप ने कहा कि राज्य सरकार अभी तक धान क्रय केंद्र नहीं खोला राजभवन मार्च के माध्यम से किसानों के 2850 रुपए धान का क्रय मूल्य निर्धारित करने की मांग किया झारखंड किसान सभा के प्रदेश सचिव सुफल महतो ने कहा कि किसानों की जमीन उन्होंने भाव में लूटी जा रही है। गैरमजरूआ जमीन की रसीद अभी तक चालू नहीं हो सका, भूमि अधिग्रहण कानून 2013 लागू नहीं है, किसानों के ऋण माफ नहीं किया गया ,इसीलिए केंद्र एवं राज्य सरकार किसानों के हित में कानून बनाएं। सभा को अखिल भारतीय किसान सभा के गणेश महतो। नेमन यादव ,अजय कुमार सिंह, झारखंड राज्य किसान सभा के प्रफुल्ल रीठा, बीमा लिंडा,वीरेंद्र कुमार, किसान संग्राम समिति के लिए लेदो मुंडा, एआई केएसके इसाक अंसारी, हसीब अंसारी सिंह सहित कई लोगों ने संबोधित किया। सभा के बाद महामहिम राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल महोदय को ज्ञापन सौंपा गया।किसान सभा के जिला अध्यक्ष इसाक अंसारी, शिव नारायण सिंह, शुक्र उरांव, हसीब अंसारी ,अमीरुला, महावीर डेविड, गोपाल उरांव,मतीयस भगत सहीत सैकड़ों लोग उपस्थित।
अजय कुमार सिंह
ए आई के एस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button