नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीति

रामेश्वर उराँव ने झारखंड वासियों को महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं दी

रांची:प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उराँव, प्रदेश कांग्रेस कमिटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे,लाल किशोर नाथ शाहदेव, डा राजेश गुप्ता छोटू ने समस्त झारखंड वासियों को महाशिवरात्रि की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।
अपने संदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डा रामेश्वर उराँव ने कहा कि महाशिवरात्रि पर जो भक्त सच्चे मन से शिवलिंग का अभिषेक करते हैं या जल चढ़ाते हैं उन्हें महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

महाशिवरात्रि का दिन भगवान शंकर का सबसे पवित्र दिन है

डा उराँव ने कहा इस दिन खासतौर पर प्रकृति मानव शरीर में ऊर्जा को बढ़ाने में सहायता करती है,योग और आध्यात्मिक प्रक्रिया का पूरा मकसद इंसान को उसकी सीमाओं से सीमा हीनता की ओर ले जाना है इसलिए ऐसे सभी लोग जो अपने वर्तमान अवस्था से थोड़ा अधिक होना चाहते हैं उनके लिए महाशिवरात्रि खास तौर पर महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा महाशिवरात्रि का दिन भगवान शंकर का सबसे पवित्र दिन है यह अपनी आत्मा को पुनीत करने का महत्व है इस व्रत को करने से सब पापों का नाश हो जाता है हिंसा की प्रवृत्ति ढल जाती है निरीह जीवों के प्रति आपके मन में दया भाव उतरता है।

भक्त बड़े धूमधाम से शिव की पूजा करते हैं

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे ने महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए कहा इस दिन भक्त बड़े धूमधाम से शिव की पूजा करते हैं, मंदिरों में जाकर शिवलिंग पर बेलपत्र, गंगा जल,दूध,फूल फल चढ़ाकर पूजन करते हैं,साथ ही उपवास तथा रात को जागरण करते हैं, शिवरात्रि पर सच्चा उपवास यही है कि हम परमात्मा शिव से बुद्धि योग लगाकर उनके पास रहें, उपवास का अर्थ ही है समीप रहना। जागरण का सच्चा अर्थ भी काम क्रोध आदि पांच विकारों में वशीभूत होकर अज्ञान रूपी कुंभकरण के निद्रा में सो जाने से स्वयं को सदा बचाए रखना है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता लाल किशोर नाथ शाहदेव ने महाशिवरात्रि की बधाई देते हुए कहा शिव का अर्थ ही होता है कल्याण, शिव सबका कल्याण करने वाले हैं,अतः महाशिवरात्रि पर सरल उपाय करने से ही उचित सुख की प्राप्ति होती है,इस दिन शिवलिंग पर जल अथवा दूध की धारा लगाने से भगवान की असीम कृपा सहज ही मिलती है।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता डॉ राजेश गुप्ता ने कहा महाशिवरात्रि को दिन-रात पूजा का विधान है,चार पहर दिन में शिवालयों में जाकर शिवलिंग पर जलाभिषेक कर बेलपत्र चढ़ाने से शिव की अनंत कृपा प्राप्त होती है, महाशिवरात्रि का महत्व सभी पुराणों में भी वर्णित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button