नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीसेहत

फ्री कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 18 साल से अधिक उम्र वालों का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से

झारखंड: कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का महाअभियान एक मई से शुरू हो रहा है. इसमें 18 या इससे ज्यादा उम्र वालों का वैक्सीनेशन किया जायेगा. इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जायेगा. वैक्सीन का डोज लगवाने के लिए को-विन पोर्टल (CoWin) के जरिये रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. को-विन एप पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ही वैक्सीन लगवाया जा सकता है. आपको बता दें कि झारखंड सरकार की ओर से 18 से 45 साल तक के झारखंड के लोगों को मुफ्त वैक्सीन दिया जायेगा. झारखंड में इसके तहत 18 से 45 साल तक के 1.93 करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगवाई जाएगी.

बिना रजिस्ट्रेशन वैक्सीन नहीं :

बता दें कि बिना कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराये वैक्सीन नहीं लगवाया जा सकेगा. रजिस्ट्रेशन के लिए कोरोना वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन) प्लेटफार्म बनाया गया है. इस ऑनलाइन पोर्टल पर वैक्सीनेशन से संबंधित हर डेटा उपलब्ध है. आप यहां रजिस्ट्रेशन कर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है.

रजिस्ट्रेशन कैसे होगा :

आरोग्य सेतु एप और कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) पर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन होगा. आइये जानते है कैसे होगा रजिस्ट्रेशन-

– पहले मोबाइल नंबर को ओटीपी से वेरीफाई करना होगा.
– आधार कार्ड, पैन कार्ड, या किसी अन्य फोटो आईडी के आधार पर अपनी जानकारी सबमिट करनी होगी.
– पिन कोड डालकर वैक्सीनेशन की जगह, तारीख और समय चुनना होगा.
– एक मोबाइल नंबर से चार रजिस्ट्रेशन हो सकेंगे.
– इसके आलावा वॉक-इन की सुविधा भी आम लोगों को मिलेगी. सरकारी और प्राइवेट दोनों ही वैक्सीनेशन सेंटर्स पर वॉक-इन की सुविधा मिलेगी. कोई भी व्यक्ति अपना फोटो पहचान पत्र देकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीन की डोज ले सकता है.

वैक्सीन लगवाने के लिए डाक्यूमेंट्स :

– आधार कार्ड
– वोटर आईडी
– पासपोर्ट
– ड्राइविंग लाइसेंस
– पैन कार्ड
– हेल्थ इंशोरेंस स्मार्ट कार्ड
– पेंशन डॉक्यूमेंट
– बैंक/पोस्ट ऑफिस पासबुक
– मनरेगा जॉब कार्ड
– MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड
– सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड
– नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के जरिये जारी स्मार्ट कार्ड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button