नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंड

60–40 नियोजन नीति के विरोध में दुमका में छात्रों ने जलाया हेमंत सोरेन का पुतला

जमकर हुआ विरोध प्रदर्शन

दुमका: छात्र समन्वय समिति (सिदो–कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय, दुमका) के नेतृत्व में संताल परगना महाविद्यालय ,दुमका के समीप हेमंत सोरेन का पुतला जलाया गया,
हेमंत सरकार द्वारा 60–40 नियोजन नीति का पुरजोर विरोध किया गया,
छात्रों ने कहा की यह नीति यथाशीघ्र निरस्त करके इसी सत्र में मूल झारखंडीयों के हितों में खतियान आधारित नियोजन नीति बनाने की मांग करती है! माननीय मुख्यमंत्री के ऑडियो रिकॉर्डिंग सर्वे के माध्यम से सरकार का कहना है 70% युवा/युवतियों ने पूर्व नियोजन नीति 2016 के आधारित राय आया यह बिल्कुल फर्जी साबित हुआ और छात्रों को दिग्भ्रमित किया वास्तविकता यही है हम छात्रों ने मिलकर टि्वटर हेशटेग क्रांति से तीन लाख साठ हजार छात्र ने साबित कर दिया की सरकार द्वारा बनाया गया 60-40 नियोजन नीति को विरोध करते हैं यह नीति झारखंड में नहीं चलेगा ! इस निति से झारखंड सरकार ने बाहरीयों को नौकरी देने का चरागाह बना दिया है बनाने का काम किया है! जिस प्रकार बिहार में बिहारियों के लिए बंगाल में बंगालियों के लिए ओड़िया के लिए पंजाब में पंजाबी के लिए सुरक्षित नियोजन नीति बना है तो झारखंड में झारखंडियों के लिए क्यों नहीं बन सकता है यहां पर साफ जाहिर हो रहा है यहां के मुख्यमंत्री खुद आदिवासी बताकर यहां के मूलवासी आदिवासियों को गुमराह करके बोर्ड बैंकों में तब्दील करने का कोशिश किया जा रहा है! सरकार अभी तक नियोजन नीति तय नहीं कर पा रही है जिसकी वजह से कई छात्रों का उम्र सीमा समाप्त हो रहा है बेरोजगारी का आलम बढ़ रहा है ! अभी पूरे झारखंड प्रदेश के युवा/युवतियों जाग चुकी है ! यदि झारखंड सरकार 60-40 नियोजन नीति यथाशीघ्र निरस्त नहीं करती है और इसी सत्र में खतियान आधारित नियोजन नीति तय नहीं करती है तो एक कहावत है जब-जब छात्र बोला है तब–तब राज सिंहासन डोला है यह कथन 2024 में सच होते हुए दिखेगा और छात्र समन्वय समिति पूरे झारखंड प्रदेश में सड़क से लेकर सदन तक महा आंदोलन करने के लिए बाध्य हो जाएंगे जिसके जिम्मेदार राज्य सरकार से अंग होंगे! उपस्थित छात्र–श्याम देव हेंब्रम,राजीव बास्की, राजेंद्र मुर्मू, मुनीलाल हांसदा, विवेक हांसदा, मंगल सोरेन, कैतरीना सोरेन, पुष्पलता हेंब्रम, बाबूराम सोरेन, कोर्नेलियस किस्कू, विजयसिंह हांसदा, रविंद्र मरांडी ,मीनू मरांडी, शांति लता हेंब्रम, सुमन मुर्मू, सुलिश सोरेन, सुनील हेंब्रम, असिश हेंब्रम, राली किस्कू, एलिसा हांसदा, परमिला हेंब्रम, सुभाष टुडू, अमर हांसदा, विमल टुडू, संदीप हेंब्रम,कालेस्वेर्ट हेंब्रम, होपोंटी हेंब्रम, नरेश सोरेन, बीरेंद्र किस्कू, सुरेश मुर्मू, राम मुर्मू, राजेश मुर्मू, आदित्य हांसदा, सोनी सोरेन, प्रेमलता टुडू, जागेश्वर सोरेन, जॉन सोरेन,मुकेश हेंब्रम, सेलस्टीना हेंब्रम, सुनीता टुटू, मरियम टुडू, सकल हेंब्रम, अगस्टिन मरांडी, मीनू मरांडी, दिनेश टुडू, तेरेशा सोरेन, ललिता सोरेन आदि सैकड़ों छात्र उपस्थित रहे!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button