नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीति

जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की राशि का क्रियान्वयन जनउपयोगी कार्यों में किया जाए-बंधु तिर्की

कांग्रेस विधायक बंधु तिर्की ने माननीय मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट DMFT फण्ड का उपयोग जनउपयोगी कार्यो में करने का आग्रह किया है श्री तिर्की ने अपने पत्र में कहा है जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट नियमावली 2016 क्रमशः झारखंड गजट के असाधारण अंक संख्या 854, दिनांक 07 दिसंबर 2015 एवं अंक संख्या 218 दिनांक 23 मार्च 2016 द्वारा अधिसूचित किया गया है, जिसमें खनन प्रभावित क्षेत्र के विकास एवं कल्याण हेतु प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना (पी.एम.के.के.के.वाई) के मार्गदर्शन अनुसार योजनाओं के चयन, वार्षिक योजना का अनुमोदन,

परियोजना की स्वीकृति के साथ न्याष कोष से राशि विमुक्ति की शक्ति, परियोजनाओं के क्रियान्वयन पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण संबंधित प्रावधान सन्निहित है देश के 21 खनन राज्यों में झारखंड को दूसरे नंबर पर सबसे अधिक राशि (डीएमएफटी) कोष हेतु खनन प्रभावित लोगो के विकास एवं कल्याण के लिए वार्षिक लगभग 5000 करोड रुपए आवंटित होता है,जिसमें से आधे राशि का भी खर्च नहीं हो पाता, संबंधित अधिकारी द्वारा एनजीओ एवं एजेंसी के माध्यम से राशि का बंदरबांट किया जाता रहा है।

ऐसे में कोविड-19 जैसे महामारी काल में डीएमएफटी फंड का उपयोग जन सेवा के कार्यों जैसे कि ग्रामीण अस्पतालों के सृजन,प्राकृतिक आपदा चक्रवर्ती तूफान यास से प्रभावित किसानों का आकलन करा कर मुआवजा देने, राज्य के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करने एवं अन्यत्र ऐसे जनकल्याणकारी योजनाओं में राशि का खर्च किया जा सकता है परंतु झारखंड के पूर्वर्ती सरकार द्वारा इस संबंध में गजट का निर्माण कर अधिसूचना जारी की गई है इस गजट के कुछ बिंदुओं पर खामियां हैं जिसके चलते राशि का पूर्णरूपेण खर्च नहीं हो पाता है ऐसे में सरकार से हमारा आग्रह होगा कि उक्त गजट में संशोधन कर खामियां को दूर किया जाय। जिससे डीएमएफटी फण्ड का उपयोग जनउपयोगी योजनाओं में किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button