नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

यह नीला आकाश हमारा है: रंजीता हेम्ब्रम

रांची प्रेस क्लब में महिला दिवस पर लगाया गया तीन दिवसीय बसंत मेला, रक्तदान शिविर

रांची:दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। यदि हम निश्छल व्यवहार करें, तो सबकुछ पा सकते हैं। यह कहना है झारखंड प्रशासनिक सेवा संघ की पहली महिला अध्यक्ष रंजीता हेम्ब्रम का। वे आज रांची प्रेस में आयोजित महिला दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि यह नीला आकाश हमारे लिए है, जैसे चाहें उड़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुरूष हमारे प्रतिद्वंदी नहीं है बल्कि पूरक हैं। उनके साथ मिलकर हम बेहतर समाज बना सकते हैं। इस अवसर पर उन्होंने महिला पत्रकारों को पत्रकारिता के मानवीय मुल्यों पर जोर देने की सलाह दी।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद आईपीएस सरोजनी लकड़ा ने अपने जीवन के अनछुए पहलुओं से महिलाओं को रूबरू करते हुए उन्हें हर मोर्चे पर मजबूती से अपनी लड़ाई लड़ने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि पूलिस में वरिष्ठ पदों पर रहते हुए कैसे उन्होंने अपने पारिवारिक, सामाजिक और प्रोफशनल दायित्वों का बखूबी निर्वाहन किया।
कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल हुई हाइकोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता रिचा संचित ने बताया कि महिलाओं को सशक्त होना होगा। उन्होंने बताया कि जब वे हाईकोर्ट में प्रैक्टिस शुरू की थी। उस वक्त 15-20 महिला अधिवक्ता थी, जबकि आज 500 से अधिक है। उन्होंने कहा कि हमें अपना मुकाम खुद तैयार करना होगा। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि डॉ. मृणालिनी ने बताया कि महिलाओं की शत्रु महिलाएं ही है। उन्होंने बताया कि जब वे लेबर रूम से बाहर निकलती हैं, तो उन्हें पता चल जाता है कि बाहर मां खड़ी हैं सास। मां पूछती है कि बेटी कैसी है और सास पोते का हाल पूछती हैं। उन्होंने कहा कि समय बहुत तेजी से बदला है, लेकिन अभी भी महिलाओँ के सम्मान के लिए बहुत कुछ किया जाना जरूरी है।
इस अवसर पर वरिष्ठ महिला पत्रकार अनुपमा सिंह, शीला कुमारी और रजनीश सहित राजधानी में कार्यरत प्रेस क्लब की सभी महिला सदस्य पत्रकारों को प्रेस क्लब की ओर से पौधा और मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन क्लब के प्रवक्ता आरजे अरविंद, रेखा पाठक और प्रियंका मिश्रा ने संयुक्त रूप से किया।
महिला दिवस पर प्रेस क्लब में पहली बार लगाये गये तीन दिवसीय बसंत मेला का उद्घाटन अतिथियों द्वारा किया गया। मेले में कुल 32 स्टॉल लगे हैं, जिनमें इलेक्ट्रॉनिक सामान, कपड़े, चश्में, आभूषण, पेटिंग, खिलौने और खाने के अलग अलग स्टॉल लगे हैं। इस अवसर पर प्रेस क्लब ने रक्तदान शिविर का आयोजन हेल्थ प्वांइट हॉस्पीटल के सहयोग से किया गया। शिविर में वरिष्ठ पत्रकार विजयकांत पाठक ने अपना 50 वां रक्तदान किया साथ ही सुशील सिंह मंटू, आरजे अरविंद, धर्मेंद्र गिरी, मोनू कुमार, रेखा पाठक, नित्यानंद शुक्ला, संतोष सिंह, सहित कई लोगों ने रक्तदान किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रेस क्लब के अध्यक्ष सुरेन्द्र सोरेन, सचिव अमरकांत, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र गिरि, सह सचिव रतनलाल, कार्यकारिणी सदस्य संजय सुमन, अरविंद प्रताप, विजय मिश्र, चंदन भट्टाचार्य, मोनु कुमार, सौरव शुक्ला, राजेश सिंह, शानू झा, प्रदीप जायसवाल, आनंद मोहन, कुमार विनोद, अमित अखौरी व महिला पत्रकार शर्मिष्ठा मजूमदार, रेखा पाठक, करबी दत्ता, प्रियंका मिश्रा, प्रतिमा सिंह, सुषमा, नीलू, सुमेधा, नेहा वारशी, जया सिंह, लता रानी, मृदुला, पूजा बोस, आरती, नूतन, म़दुला सहित सैकड़ो की संख्या में महिला पत्रकार शामिल रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button