नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

संविधान बदलने की साज़िश के खिलाफ खड़े हों : बंधु तिर्की

रांची: राजधानी के बनहोरा में रांची लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी यशस्विनी सहाय के समर्थन में 30 गाँवों के अगुआ जनों की बैठक आयोजित हुई,
बैठक में झारखण्ड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि सत्ता के मद में चूर होकर भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी न केवल संविधान बदलने की साजिश रच रहे हैं बल्कि यदि मोदी सरकार सत्ता में लौटी तो वह यूनिफॉर्म सिविल कोड को लागू करेगी जिससे आदिवासियों की परंपरागत संस्कृति, धर्म, जीवन पद्धति गहराई तक प्रभावित होगी.
आज बनहोरा मैदान में 30 महत्वपूर्ण गाँवों एवं पंचायतों के अगुआ जनों की एक बैठक को संबोधित करते हुए श्री तिर्की में कहा कि इस बात को स्वयं राहुल गांधी ने स्वीकार किया है कि इंडिया गठबंधन की सरकार के सत्ता में आते ही न केवल सरना धर्म कोड को लागू किया जायेगा बल्कि पांचवी अनुसूची, वन अधिकार कानून, पेसा कानून आदि मुद्दों पर निर्णायक कदम उठाये जायेंगे.
श्री तिर्की ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और उसके प्रमुख नेता एक तरफ लैंड जिहाद और लव जिहाद जैसी बातें करते हैं लेकिन झारखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही विशेष रूप से शहरी क्षेत्र में तेजी से बदलती हुई डेमोग्राफी की ओर किसी का भी ध्यान नहीं है. उन्होंने कहा कि यह एक खतरनाक स्थिति है. श्री तिर्की ने कहा कि यदि भाजपा और उसके नेता हिन्दू-मुस्लिम, पाकिस्तान और कब्रिस्तान की बात करने लगे तो यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भाजपा की चुनाव पर कमजोर पकड़ हो रही है और कांग्रेस एवं इंडिया गठबंधन की स्थिति बहुत मजबूत है.
उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार आते ही कांग्रेस की पांच गारंटियों को पूरे देश में लागू किया जायेगा. श्री तिर्की ने कहा कि झारखण्ड गठन के बाद पिछले 23 साल में जिस प्रकार से यहाँ के जल, जंगल, जमीन के साथ दोहन हुआ है और आदिवासी संस्कृति को नुकसान पहुँचाने के साथ ही यहाँ सीएनटी और एसपीटी एक्ट जैसे मूलभूत कानून को नुकसान पहुँचा कर बिहार और उत्तर प्रदेश के लोग पूरे झारखण्ड की डेमोग्राफी को लगातार बदल रहे हैं उसे देखते हुए बहुत जरूरी है झारखण्ड की सर्वाधिक महत्वपूर्ण सीट रांची से कांग्रेस की यशस्विनी सहाय को भारी मतों से विजयी बनाया जाये.
इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुए हटिया विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस प्रभारी अजय नाथ शाहदेव ने कहा कि राहुल गांधी जी ने पूरे देश की यात्रा कर लाखों लोगों से प्राप्त निष्कर्ष और उनकी आवश्यकता इच्छा आदि के अनुरूप कांग्रेस के घोषणा पत्र न्याय पत्र को तैयार किया है. उन्होंने कहा कि जिसकी जितनी हिस्सेदारी उसकी उतनी भागीदारी की मूलभूत भावना के तहत कांग्रेस काम कर रही है. श्री शाहदेव ने कहा कि आनेवाला लोकसभा चुनाव सभी के लिये परीक्षा की घड़ी है और यदि इस महत्वपूर्ण अवसर पर कोई चूक हुई तो इसका खामियाजा लंबे समय तक भुगतना पड़ेगा. इस महत्वपूर्ण बैठक का संचालन प्रकाश तिर्की ने किया.
बैठक में शिवा कच्छप, राजेश लिंडा, एल्विन लकड़ा, महरु, संजय तिर्की, सुनील गाड़ी, रवि प्रभाकर तिर्की, प्रवीण, राजेश तिर्की, मंटू तिर्की, प्रकाश तिर्की, वीरेंद्र बांडों, बंटी बांडों, अरविंद लकड़ा, मुंतज़िर खान, कंचन बांडों, मकु कच्छप, प्रकाश कुजूर, तुरिया तुर्की, सोनू लकड़ा, संजय लकड़ा आदि के साथ ही दहीसोत, बनहोरा, फुटकल टोली, सिमलिया, तिलता, कमडे, झिरी, सुंडील, टेंडर, चटकपुर, नीचे पंडरा, ऊपर पंडरा, मधुकम, हेसल, पंडरा मुस्लिम बस्ती, हेहल पहान टोली, बजारा, कुम्बा टोली, कठर टोली, सिमलिया नया टोली, पिपरटोली, मेट्रो गली, कठहर गोंदा सहित 30 गाँवों व पंचायतों के अगुआ जनों ने भाग लिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button