नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांचीराजनीतिसेहत

आज रात 8 बजे से 34 घंटे का वीकेंड लॉकडाउन

रांची : झारखंड सरकार ने 30 जून को अनलॉक 5.0 ( स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह-मिनी लॉकडाउन) के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। यह गाइडलाइंस 1 जुलाई की सुबह 6 बजे से लागू है। इससे पहले सरकार की तरफ से जो भी दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे थे वह एक सप्ताह के लिए ही होते थे। एक सप्ताह के बाद नए सिरे से फिर से गाइडलाइन जारी होती थी। लेकिन अबकी सप्ताह में 30 जून के बाद कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है।

1 से 7 जुलाई ( स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) के बाद आगे क्या होगा ?

इससे भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है। 1 से 7 जुलाई ( स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) के बाद आगे क्या होगा ? इसका जवाब यह है कि भ्रमित होने की जरूरत नहीं है। 30 जून को जारी गाइडलाइन अगले आदेश तक के लिए है। अनलॉक 5.0 के जो भी दिशा-निर्देश हैं वह जारी रहेंगे। और रविवार को वीकेंड लॉकडाउन भी होगा। 11 जुलाई, रविवार को धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, जामताड़ा, देवघर, गोड्डा, दुमका, साहिबगंज, पाकुड़ समेत पूरे झारखंड में वीकेंड लॉकडाउन रहेगा।

झारखंड में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 22 अप्रैल को स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह ( मिनी लॉकडाउन) शुरू हुआ था। इसके बाद एक-एक सप्ताह के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह बढ़ाया जाता रहा है। 3 जून से स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के शर्तों में ढील दी जा रही है। अंतिम बार 30 जून को दिशा-निर्देश जारी किया गया था।

आमलोगों में इस बात को लेकर संशय है कि स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 7 जुलाई की सुबह छह बजे तक ही था। जबकि झारखंड में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह अगले आदेश तक राज्य में प्रभावी है। इसके तहत हर रोज रात आठ बजे तक दुकानें खुलेंगी। वहीं, शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह छह बजे तक वीकेंड लॉकडाउन रहेगा। इस दाैरान दवा की दुकानें, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े संस्थान के अलावा सिर्फ दूध के स्टोर खुले रहेंगे। जबकि किराना, सब्जी, फल सहित अन्य चीजें की दुकानें बंद रहेंगी।

वीकेंड लॉकडाउन के दाैरान लोगों के मूवमेंट पर किसी तरह की रोक नहीं है। लेकिन जरूरत पड़ने पर ही प्रशासन ने घर से निकलने की अपील की हुई है। इस संबंध में आपदा प्रबंधन विभाग ने साफ किया है कि 30 जून को जारी आदेश में ही साफ है कि राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह अगले आदेश तक जारी है। इसको लेकर लोगों को संशय में रहने की जररूत नहीं है। वे कोरोना को लेकर जारी गाइड लाइन का पालन करें। ताकि कोरोना के चेन को पूरी तोड़ा जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button