नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडराजनीतिस्पोर्ट्स

खिलाड़ियों के लिए उपयोगी कोर्स की पढ़ाई प्रारम्भ करे विश्वविद्यालय – आजसू

बी.पी.एड एवं एम.पी.एड. कोर्स प्रारंभ होने का सीधा लाभ खिलाड़ियों को होगा – ज्योत्सना केरकेट्टा

राँची। अखिल झारखंड छात्र संघ (आजसू) के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रदेश सचिव सह राष्ट्रीय खिलाड़ी ज्योत्सना केरकेट्टा के नेतृत्व में रांची विश्वविद्यालय की कुलपति कामिनी कुमार से मुलाकात कर खिलाड़ियों सहित खेल के क्षेत्र में कैरियर बनाने वाले छात्र छात्रों के लिए बी.पी.एड. (बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन) एवं एम.पी.एड. (मास्टर इन फिजिकल एजुकेशन) की पढ़ाई आगामी सत्र से प्रारंभ करने हेतु मांगपत्र सौपा।

झारखंड के खिलाड़ी एवं खेल के क्षेत्र में कैरियर की संभावनाएं तलासने वाले खिलाड़ी वंचित रह जाते है

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी सह आजसू की प्रदेश सचिव ज्योत्सना केरकेट्टा ने कहा कि आज वर्तमान में झारखंड के अंदर मुश्किल से 1-2 निजी संस्थान ही इस बी.पी.एड. एवं एम.पी.एड. कोर्स की पढ़ाई करवा रहे है परंतु उन निजी संस्थानों के कोर्स शुल्क के भारी भरकम बोझ के कारण झारखंड के खिलाड़ी एवं खेल के क्षेत्र में कैरियर की संभावनाएं तलासने वाले खिलाड़ी वंचित रह जाते है। वैसे खिलाड़ियों के लिए आजसू ने पहल किया है और राँची विश्वविद्यालय के कुलपति महोदया से आग्रह किया है कि आगामी सत्र से रोजगारमुखी बी.पी.एड. एवं एम.पी.एड. कोर्स की पढ़ाई राँची विश्वविद्यालय के अंतर्गत प्रारम्भ हो ।

आजसू के विश्वविद्यालय अध्यक्ष नीतीश सिंह ने कहा कि राँची विश्वविद्यालय का खेल के क्षेत्र में सुनहरा इतिहास रहा है परंतु राँची विश्वविद्यालय उन खिलाड़ियों को संभाल कर नही रख पाए क्योंकि सभी खिलाड़ी जीविकोपार्जन हेतु विभिन्न संस्थानों या अन्य राज्यों में पलायन कर जाते है। राँची विश्वविद्यालय का कार्यक्षेत्र मूलतः जनजाति बहुल है। यहां खिलाड़ी भी बहुआयत संख्या में हैं अतः राँची विश्वविद्यालय में खिलाड़ियों के लिए करियर बनाने के कोर्स प्रारम्भ होने से हम अपने खिलाड़ियों के पलायन को रोक उनके लिए अध्यन्न और रोजगार के अवसर तैयार कर पाएंगे।

आजसू के मांगपत्र पर कुलपति महोदया ने कहा कि यह छात्र छात्राओं एवं खिलाड़ियों के हित बहुत सराहनीय प्रयास है आजसू के द्वारा और वह इस मुद्दे को जल्द ही एकेडमी काउंसिल की बैठक में रखकर, कोर्स की जानकारी एवं इसमें लगने वाले अपने रिसोर्सेज को देखते हुए आने वाले सेशन 2021 में शुरुआत करवाने की पूरी कोशिश करूंगी जिससे छात्र छात्राओं को लाभ मिल सके।

कुलपति को मांगपत्र सौपने वाले प्रतिनिधिमंडल में मुख्य रूप से प्रदेश उपाध्यक्ष नीरज वर्मा, प्रदेश सचिव ज्योत्सना केरकेट्टा, चेतन प्रकाश, विश्वविद्यालय अध्यक्ष नीतीश सिंह, राहुल तिवारी, अभिषेक शुक्ला, सौरभ शर्मा, अभिषेक झा प्रशांत पाठक, विक्की यादव, जमाल गद्दी, सरफराज आलम, अरुण महतो, दीपक दुबे आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button