नमस्कार! हमारे न्यूज वेबसाइट झारखंड न्यूजरूम में आपका स्वागत है, खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें +91 6204144174. हमारे यूटूब चैनल को सब्सक्राइब करें, फेसबुक, ट्विटर को लाइक और फॉलो/शेयर जरूर करें।
झारखंडरांची

भाजपा और आरएसएस देश से आरक्षण खत्म करने की साजिश कर रही है : बंधु तिर्की

हाथ का बटन दबाकर नरेन्द्र मोदी को रिप्लेस करने की वरिष्ठ कांग्रेस नेता की हुंकार

रांची:लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में आयोजित सभा में पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने कहा है कि केन्द्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही सभी भाजपा नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मिलकर देश से आरक्षण को खत्म करने की साजिश कर रही है. श्री तिर्की ने कहा कि भाजपा की यह चाल बहुत अधिक खतरनाक है क्योंकि इसका सीधा-सीधा नुकसान आदिवासियों, अनुसूचित जातियों, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और अल्पसंख्यकों के साथ ही देश के सभी लोगों को उठाना पड़ेगा.
आज चान्हो के वीर बुधु भगत इंटर कॉलेज के मैदान में लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस और इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार सुखदेव भगत के समर्थन में आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए श्री तिर्की ने कहा कि भारतीय संविधान में सभी लोगों को समान रूप से चुनाव में एक-एक मत देने का अधिकार दिया गया है और इस अधिकार का उपयोग करने की जिम्मेदारी हम सभी की है. उन्होंने सभी लोगों से आह्वान किया कि 10 साल के मोदी सरकार के कुशासन को देखने के बाद जरूरत इस बात की है कि ईवीएम में हाथ का बटन दबाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को रिप्लेस कर दिया जाये.
श्री तिर्की ने कहा कि कोई चाहे कितना भी कुछ कह ले लेकिन आज सच्चाई की कसौटी पर परखी हुई बात यही है कि गारंटी की बात केवल और केवल कांग्रेस करती है जबकि भारतीय जनता पार्टी पूरी तरीके से जुमलाबाज पार्टी है. इस मामले में उन्होंने भाजपा के प्रतिवर्ष 2 करोड़ रोजगार देने और हर एक के खाते में 15 लाख जमा करने के वायदे की चर्चा करते हुए कहा कि अब स्थिति बहुत अधिक चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि नरेन्द्र मोदी वैसी परिस्थिति तैयार कर रहे हैं जब 2024 के बाद चुनाव ही नहीं होगा और अपना जन प्रतिनिधि चुनने का हमारा वह हक हमसे छीन लिया जायेगा जो भारतीय संविधान में हमें दिया गया है. श्री तिर्की ने कहा कि जल, जंगल, जमीन की रक्षा के साथ ही अपने जीवन, अपने बच्चों की पढ़ाई-लिखाई, उनके अच्छे भविष्य, आवास, राशन आदि का एकमात्र उपाय केवल यही है कि एक-एक व्यक्ति 13 मई को मतदान करे और कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत की जीत सुनिश्चित करे.
वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने लोगों से आह्वान किया कि वह बिना किसी के बहकावे और प्रलोभन के सिर्फ सच के पक्ष में अपना मतदान करें और आज कांग्रेस ही वैसी पार्टी है जो केवल मुद्दों की बात कर चुनाव लड़ रही है. दूसरी और भारतीय जनता पार्टी केवल लोगों की धार्मिक भावनाएं भड़काकर ध्रुवीकरण के आधार पर चुनाव जीतना चाहती है. लेकिन अब ऐसा नहीं चलने वाला. श्री तिर्की ने कहा कि आज से 40 साल पहले दिशुम गुरु शिबू सोरेन ने लोकसभा में आदिवासियों के ऊपर जिस खतरे की आशंका जतायी थी वह आज पूरी तरीके से सही साबित हो रही है और आज न केवल आदिवासियों के जीवन बल्कि, उनकी धर्म-संस्कृति पर भी खतरा है. श्री तिर्की ने कहा कि छत्तीसगढ़ में चुनाव जीतने के लिये भाजपा ने डीलिस्टिंग की बात जोर-जोर से की तब वहाँ के लोग उन बातों को नहीं समझ सके और अब स्थिति यह है कि छत्तीसगढ़ के हसदेव जंगल की 1 लाख 70 हज़ार हेक्टेयर जमीन पर अब बड़े पूंजीपतियों की नजर है. उन्होंने कहा कि वन संरक्षण संशोधन कानून के तहत आदिवासियों की परंपरागत ग्राम सभा के अधिकार छीनने के कारण आदिवासियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है. उन्होंने दोहराया कि यदि मोदी सरकार को नहीं हटाया गया तो आनेवाले दिनों में आदिवासियों की परंपरागत जीवन पद्धति, उनके संवैधानिक अधिकार और उनकी संस्कृति पर वैसा खतरा होगा जो अब तक कभी भी नहीं हुआ. 4 साल की केन्द्र सरकार की अग्निवीर योजना और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा चुनाव के बीच मंगलसूत्र जैसे मुद्दे को उछालने की श्री तिर्की ने कड़ी आलोचना की और कहा कि अबकी बार आर-पार की लड़ाई है.
इस अवसर पर अपने संबोधन में मांडर की विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि 138 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी ने देश के लिये न केवल आज़ादी की लड़ाई लड़ी बल्कि उसने देश को संवैधानिक, आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक दृष्टिकोण से भी मजबूत बनाने का काम किया. श्रीमती तिर्की ने कहा कि केन्द्र सरकार आदिवासियों के अधिकारों को छीनने के साथ ही झारखण्ड के हित के खिलाफ भी काम कर रही है. इसके कारण ही उसने 8 लाख प्रधानमंत्री आवास को झारखण्ड की बजाय उत्तर प्रदेश में स्थानांतरित कर दिया. लेकिन तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने स्तर पर झारखण्ड के गरीब और वंचित ग्रामीणों के हित में 8 लाख अबुआ आवास देने की घोषणा की. श्रीमती तिर्की ने कहा कि आज प्रत्येक लक्षित परिवार को 5 किलोग्राम अनाज, विद्यालयों में मध्यान्ह भोजन जैसी सभी योजनायें कांग्रेस सरकार की ही देन है.
इस अवसर पर अपने संबोधन में झारखण्ड कृषि विपणन परिषद के अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता रविन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि देश में संविधान रहेगा तभी लोकतंत्र भी रहेगा. लेकिन आज मोदी सरकार अपने अधिकारों का अतिक्रमण करते हुए सभी को तो नुकसान पहुँचा ही रही है पर अब उसके कारण संविधान पर भी खतरा है. श्री सिंह ने सभी लोगों से कहा कि वे कांग्रेस के घोषणा पत्र में कहे गये पाँच न्याय के साथ ही 25 गारंटी पर भी अपना ध्यान केंद्रित करें और तब उन्हें स्वयं ही समझ में आ जायेगा कि लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत को जीत दिलवाना कितना अधिक जरूरी है क्योंकि यह उक्त कांग्रेस प्रत्याशी की बजाय सभी लोगों की जीत होगी.
आज की चुनावी सभा को चान्हो प्रखण्ड कांग्रेस अध्यक्ष इश्तियाक अंसारी, मो. मोज़ीबुल्लाह, बेलस तिर्की, मौलाना कलाम, दिनेश राम, शिव उरांव, अजीत कुमार सिंह, मन्ना उरांव, दिलीप सिंह सुशील मिंज, प्रियंका उरांव, जीवन मिंज, अब्दुल्लाह अंसारी, हफीजुल अंसारी, कुर्बान अंसारी, नूर मोहम्मद, जुल्फिकार अंसारी, जावेद अहमद, चरवा उरांव, अल्फ्रेड मिंज, राम उरांव, सन्नी उरांव, सुजीत शाही, महादेव उरांव, जमील मलिक, सरिता देवी, आलोक मिंज, शशि साहू, दिलीप सिंह, मंगलेश्वर उरांव, सरिता उरांव, आबिद मोहम्मद सहित अनेक कांग्रेस नेताओं ने सम्बोधित किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button